Thursday , December 8 2022
Breaking News

भारत ने 23 साल बाद इंग्लैंड में जीती वनडे सीरीज, हरमनप्रीत का तूफानी शतक

Share this

नई दिल्ली. हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को दूसरे वनडे में 88 रनों से हराया. इसके साथ ही भारतीय टीम ने वनडे सीरीज जीत ली. टीम इंडिया तीन वनडे मैचों की सीरीज में अब 2-0 से आगे है. भारतीय टीम ने हरमनप्रीत के नाबाद 143 रनों की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 334 रनों का लक्ष्य रखा. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 44.2 ओवर में 245 रन बनाकर आउट हो गई. भारत की ओर से रेणुका सिंह ठाकुर ने 57 रन देकर चार विकेट झटके.

भारत ने 1999 में वनडे सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की थी. तब अंजुम चोपड़ा ने एक शतक और एक अर्धशतक लगाया था. इस बार हरमनप्रीत कौर ने धमाल मचाया. कौर ने पहले वनडे में भी  नाबाद 74 रनों की पारी खेली थी.

इससे पहले भारतीय महिला टीम ने कप्तान हरमनप्रीत कौर (नाबाद 143 रन) के शतक और हरलीन देओल (58 रन) के अर्धशतक की मदद से इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 333 रन का विशाल स्कोर बनाया. हरमनप्रीत ने 111 गेंद का सामना करते हुए अपनी नाबाद पारी में 18 चौके और चार छक्के जड़े. हरलीन ने 72 गेंद खेलीं जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल थे. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 113 रन की भागीदारी निभाई.

बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारत को पहला झटका दूसरे ही ओवर में लगा जब शेफाली वर्मा (08 रन) केट क्रास की गेंद पर बोल्ड हो गयीं. फिर स्मृति मंधाना और यास्तिका भाटिया ने दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय (54 रन) साझेदारी निभाई. पर भाटिया 12वें ओवर में आउट होने वाली टीम की दूसरी खिलाड़ी रहीं जिन्होंने 26 रन बनाए.

मंधाना ने फिर 51 गेंद में चार चौके और एक छक्के से 40 रन का योगदान दिया. पूजा वस्त्राकर ने 18 रन बनाये और दीप्ति शर्मा 15 रन बनाकर नाबाद रहीं. इंग्लैंड की पांचों गेंदबाजों लॉरेन बेल, केटी क्रास, फ्रेया केंप, चार्ली डीन और सोफी एक्लेस्टोन को एक-एक विकेट मिला.

Share this
Translate »