Thursday , April 25 2024
Breaking News

रुपया औंधे मुंह गिरा: अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा, एक डॉलर की कीमत बढ़कर हुई 81.54 रुपये

Share this

नई दिल्ली. डॉलर के मुकाबले में रुपये में गिरावट का दौर बदस्तूर जारी है. आज रुपए में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. इस गिरावट के साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है.

आज 26 सितम्बर को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 55 पैसे गिरकर अब तक के सबसे निचले स्तर 81.54 रुपए पर खुला है. इससे पहले पिछले कारोबारी दिन शुक्रवार यानी 23 सितंबर को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे की कमजोरी के साथ 80.99 रुपये के स्तर पर बंद हुआ.

जानकारों के मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में ताजा गिरावट की वजह वजह यूएस फेड के द्वारा ब्याज दरों को बढ़ाया जाना है. वहीं विदेशी मुद्रा कारोबारियों के मुताबिक विदेशी बाजारों में अमेरिकी डॉलर की मजबूती और घरेलू शेयर बाजार में गिरावट का स्थानीय मुद्रा पर असर पड़ा है. इसके अलावा कच्चे तेल के दामों में मजबूती और निवेशकों की जोखिम न लेने की प्रवृत्ति ने भी रुपये को प्रभावित किया है.

महंगाई को नियंत्रित करने के लिए लगातार तीसरी बार ब्याज दरें बढ़ी हैं. गौरतलब है कि यूएस फेड ने महंगाई को नियंत्रित करने के 0.75 बेसिस प्वाइंट ब्याज दर बढ़ाया है. इससे अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ाकर 3-3.25 फीसदी हो गई है.

यूएस फेड के द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर दुनिया भर की अर्थव्यवस्था पर देखने को मिल रही है. गौरतलब रुपये की स्थिति को मजबूत बनाने के लिए केंद्रीय बैंक ने जुलाई में 19 अरब डॉलर के रिजर्व को बेच दिया था. लेकिन स्थिति बहुत बेहतर नहीं हुई है.

Share this
Translate »