Wednesday , May 22 2024
Breaking News

सुबह उठते ही होती है ये परेशानी तो हो जाएं सतर्क, ये हार्ट अटैक का है संकेत

Share this

पिछले कुछ महीनों से हार्ट अटैक के मामले काफी बढ़ रहे हैं. कम उम्र में ही दिल का दौरा पड़ रहा है और इससे मौत भी हो रही है.ऐसे कई मामले हैं जहां इस बीमारी से लोगों की मौके पर ही मौत हो रही है. डॉक्टर बताते हैं कि खराब लाइफस्टाइल, खानपान की गलत आदतों और कोविड वायरस की वजह से हार्ट डिजीज बढ़ रही हैं.

दिल की बीमारियों कोकंट्रोल में भी किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए समय पर लक्षणों की पहचान होना जरूरी है. कई मामलों में तो सुबह उठते समय ही शरीर हार्ट डिजीज के बारे में अलर्ट कर देता है, लेकिन लोग इसपर ध्यान नहीं देते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि जिन लोगों को मोटापा, डायबिटीज या कोरोना का गंभीर संक्रमण हुआ है उन्हें हार्ट अटैक के इन लक्षणों को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

कार्डियोलॉजिस्ट विशेषज्ञ बताते हैं कि कई बार सुबह के समय में ही हार्ट अटैक आने का जोखिम सबसे ज्यादा होता है. इसे डॉक्टर सकर्डियन रिदम कहते हैं. सुबह के समय बीपी भी बढ़ने लगता है. ये हार्ट अटैक का कारण बन सकता है. ऐसे में अगर सुबह ये लक्षण दिख रहे हैं तो सतर्क रहें. सीने में दर्द होना जो गैस की दवा के बाद भी ठीक ना हो: डॉक्टर ने बताया कि कई बार सुबह के समय लोगों को सीने में जलन और दर्द होता है. अधिकांश मामलों में लोग इसे गैस की समस्या मानते हैं, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है. अगर सुबह के समय चेस्ट पेन है तो सबसे पहले गैस की दवा ले. अगर इसके बावजूद भी दर्द हो रहा है और ये पैन बाएं हाथ या कंधे तक महसूस हो रहा है तो तुरंत अस्पताल पहुंचें

उल्टी या मतली की समस्या: कई बार सुबह उठते ही उल्टी आना या मतली की समस्या होती है, लेकिन लोग उल्टी आने को पेट की कोई परेशानी समझ लेते हैं, लेकिन कई मामलों में ये हार्ट अटैक का लक्षण भी हो सकता है. अगर चेस्ट पेन के साथ उल्टी या मतली की शिकायत है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टरों से सलाह लें.

Share this
Translate »