Tuesday , March 19 2024
Breaking News

अब अपराध नहीं, आस्था और विकास का समन्वित केंद्र है गोरखपुर : सीएम योगी

Share this

गोरखपुर,13 जनवरी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीस वर्ष पूर्व गोरखपुर को अपराध का पर्याय समझा जाता था। पर, विगत छह सालों में यह विकास की नई आभा के साथ आगे बढ़ा है। यहां के नागरिकों और नौजवानों को एक नई पहचान मिली है। गोरखपुर अब अपराध नहीं, आस्था और विकास का समन्वित केंद्र है।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव 2023 के समापन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सम व विपरीत परिस्थितियों में विगत छह सालों से गोरखपुर महोत्सव का आयोजन पूरी भव्यता से हो रहा है। गोरखपुर ने विकास की नई यात्रा प्रारंभ की है। इस जनपद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशेष अनुकम्पा भी है। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत वैश्विक मंच पर विकास की नई यात्रा पर है तो इसमें उत्तर प्रदेश भी नई सोच के साथ आगे बढ़ा है। इस विकास यात्रा में गोरखपुर भी नई पहचान के साथ सहभागी बना है। गोरखपुर महोत्सव भी इस नई पहचान की महत्वपूर्ण कड़ी है।

गोरखपुर ने विकास की हर उस योजना को छुआ, जिसकी तड़पन थी

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी पहचान अच्छाई से होनी चाहिए। इसी के दृष्टिगत गोरखपुर ने विकास की हर उस योजना को छुआ है, जिसकी तड़पन थी। कभी खुद बीमार रहा बीआरडी मेडिकल कॉलेज की स्थिति तो ठीक हुई ही, यहां एम्स भी खुल गया। 1990 में बंद खाद कारखाने की जगह 2021 में नया कारखाना चालू हो गया। यह क्षमता से अधिक उत्पादन कर रहा है। रामगढ़ताल पर्यटन के नए केंद्र के रूप में उभरा है। वायुसेवा बेहतरीन हुई है। गोरखपुर को चिड़ियाघर की सौगात मिल गई है।

शिक्षा, स्वास्थ्य, व्यापार, उद्योग का हब बन रहा गोरखपुर

सीएम योगी ने कहा कि जिस जिले की पहचान अपराध से थी, वह गोरखपुर अब विकास और चार विश्वविद्यालयों की पहचान रखता है। गोरखपुर अब शिक्षा, स्वास्थ्य, व्यापार और उद्योग का हब बन रहा है। कोई भी गोरखपुर को विस्मृत नहीं कर सकता। फिल्म बनाने के लिए भी यह बड़े मंच के रूप में उभरा है। गोरखपुर में अनेक संभावनाएं आगे बढ़ी हैं।

कला का सम्मान व प्रोत्साहन होना चाहिए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कला का सम्मान व प्रोत्साहन होना चाहिए। यह गोरखपुर महोत्सव उसी का हिस्सा है। तीन दिवसीय इस महोत्सव में कला के क्षेत्र की कई विभूतियों के साथ बड़ी संख्या में नवोदित कलाकारों को मंच व सम्मान मिला है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी से डिब्रूगढ़ तक सबसे बड़े क्रूज का शुभारंभ किया है। कल शाम काशी में प्रसिद्ध संगीतकार शंकर महादेवन व उनकी टीम ने भजन संध्या की प्रस्तुति दी। उसे खूब सराहा गया।

पूरी दुनिया भारतीय संगीत के पीछे भाग रही है

सीएम योगी ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारतीय संगीत के पीछे भाग रही है। भारतीय संगीत में समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ अध्यात्म का वह पुट है जिसमें समाज व देश को जोड़ने की ताकत है।

मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दीं मुख्यमंत्री ने

गोरखपुर महोत्सव के मंच से मुख्यमंत्री ने सभी लोगों को आगामी मकर संक्रांति पर्व की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि 14-15 जनवरी से खिचड़ी मेला प्रारम्भ होगा। लाखों श्रद्धालु बाबा गोरखनाथ को आस्था की पवित्र खिचड़ी चढ़ाएंगे। सीएम ने प्रतिकूल मौसम में भी सफल आयोजन के लिए गोरखपुर महोत्सव समिति से जुड़े लोगों को बधाई दी। कहा कि कंपकपी के बावजूद लोगों का उत्साह तनिक भी कम नहीं हुआ।

सीएम योगी के हाथों गोरखपुर रत्न से सम्मानित हुईं  10 विभूतियां

 गोरखपुर महोत्सव के मुख्य मंच से सीएम योगी ने 10 विभूतियों को गोरखपुर रत्न से सम्मानित किया। खेल के क्षेत्र में डेफ ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता बैडमिंटन टीम की खिलाड़ी आदित्या यादव, एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता गोविंद साहनी, एशियन वॉलीबाल चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता अतुल सिंह, टेनिस बाल क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अमन राज, पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में डॉ अनिता अग्रवाल, विज्ञान के क्षेत्र में डॉ सीमा मिश्रा, उद्योग के क्षेत्र में चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल व महिला उद्यमी संगीता पांडेय, साहित्य के क्षेत्र में कवयित्री डॉ चारुशीला सिंह तथा कला के क्षेत्र में रंगकर्मी अशोक महर्षि को गोरखपुर रत्न सम्मान से नवाजा गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सम्मान वर्तमान और भावी पीढ़ी के लिए भी बेहतर करने का प्रोत्साहन और प्रेरणा स्वरूप है।

सोनू निगम के एलबम ‘श्रीहनुमान चालीसा’ का विमोचन किया सीएम योगी ने

गोरखपुर महोत्सव के मंच से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रख्यात गायक पद्मश्री से सम्मानित सोनू निगम के एलबम (सीडी) ‘श्रीहनुमान चालीसा’ का विमोचन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हनुमान चालीसा गोस्वामी तुलसीदास जी की कृति है। इसके रचते समय अनेक चुनौतियां भी आईं लेकिन हनुमान जी की कृपा से सभी संकट दूर होते गए। हनुमान चालीसा आज जन-जन का मंत्र है। बच्चे की प्रारंभिक बोली की तरह यह सहज और सरल तरीके से शिक्षित-अनपढ़ सबके रोम रोम में बसा है। ऐसे दौर में जब अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण अंतिम चरणों में है, सोनू निगम ने प्रभु श्रीराम के अनन्य भक्त बजरंग बली के प्रति आस्था व्यक्त कर करोड़ो-करोड़ भक्तों को आह्लादित होने का अवसर प्रदान किया है। मंच से सीएम योगी ने महोत्सव की स्मारिका ‘अभ्युदय’ का भी विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने महोत्सव में सुप्रसिद्ध भजन गायक अग्निहोत्री बंधुओं व सांसद रविकिशन के गायन का भी आनंद लिया। रविकिशन ने यूपी में सब बा, योगी चौकीदार जैसी प्रस्तुतियों से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। अग्निहोत्री बंधुओं ने भी कई सुमधुर भजनों की प्रस्तुति की।

विकास के साथ लोक कलाओं व संस्कृति का संवर्धन करने में जुटे सीएम योगी: रविकिशन

गोरखपुर महोत्सव के समापन समारोह में सांसद रविकिशन शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर वक्त गोरखपुर और पूरे प्रदेश को कुछ नया देने का चिंतन करते रहते हैं। उनकी कोशिश प्रदेश के विकास के साथ लोक कलाओं व संस्कृति के संवर्धन की रहती है। गोरखपुर महोत्सव इसी की महत्वपूर्ण कड़ी है जहां बड़े पैमाने पर स्थानीय कलाकारों को मजबूत मंच मिला है।

इस अवसर पर सांसद कमलेश पासवान, विधायक विपिन सिंह, फतेह बहादुर सिंह, महेंद्रपाल सिंह, प्रदीप शुक्ल, डॉ विमलेश पासवान, भाजपा के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, कालीबाड़ी के महंत रविंद्रदास, एडीजी जोन अखिल कुमार, जीडीए उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर, सीडीओ संजय मीना, गीडा के सीईओ पवन अग्रवाल, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविन्द्र मिश्र आदि भी उपस्थित रहे।

Share this
Translate »