Sunday , March 3 2024
Breaking News

6.8 भूकंप के बाद 4 देशों में 6 बार कांपी धरती, नेपाल में 6 की मौत, जानें कहां-कहां था केंद्र

Share this

नई दिल्ली. उत्तर भारत सहित अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप से लोग काफी देर तक दहशत में रहे. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई में था. रात 10 बजकर 17 मिनट पर आए शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता 6.6 थी. हालांकि, इसके बाद भी रह-रहकर 6 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनमें से तीन का केंद्र अफगानिस्तान ही था, जबकि अन्य तीन भूकंप हिमाचल प्रदेश के किन्नौर, ताजिकिस्तान और नेपाल में दर्ज हुए.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) की एक रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान में मंगलवार रात 11:59 बजे दो हल्के भूकंप के झटके आए, जिसकी तीव्रता क्रमशः 3.9 और 3.6 थी. इसके बाद फिर रात 12:33 बजे 3.9 तीव्रता का भूकंप आया. इसी तरह से हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में मंगलवार देर रात 12:51 बजे 2.8 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया, जबकि ताजिकिस्तान में रात 01:42 बजे और पड़ोसी देश नेपाल में तड़के 04:30 बजे धरती कांपी, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9  2.7 मापी गई जिसमें 6 लोगों की मौत की खबर है।

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मंगलवार की शाम भूकंप के झटके कई सेकेंड तक महसूस किए गए, जिससे लोगों में दहशत फैल गई. भूकंप के झटकों के बाद खौफ में लोग घरों से बाहर निकल आए. हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भी झटके महसूस किए गए. एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के ठीक बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई. उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर भी झटके महसूस किए गए.

पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में मंगलवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई और 160 से अधिक लोग घायल हो गए. पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में 180 किलोमीटर की गहराई में था. विभाग के मुताबिक, भूकंप के झटके लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावर, कोहाट, लक्की मरवत और देश के अन्य इलाकों में महसूस किए गए.

स्थानीय मीडिया के अनुसार, गुजरांवाला, गुजरात, सियालकोट, कोट मोमिन, मढ़ रांझा, चकवाल, कोहाट और गिलगित-बल्तिस्तान इलाकों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. टेलीविजन पर प्रसारित फुटेज में डर के कारण लोग सड़कों पर निकलते नजर आए. ‘जियो न्यूज’ की खबर के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि भूकंप संबंधी घटनाओं में दो महिलाओं सहित 11 लोगों की मौत हो गई और 160 से अधिक लोग घायल हो गए.

Share this
Translate »