Thursday , December 2 2021
Breaking News

जहानाबाद में जली लालटेन, भभुआ में खिला कमल

Share this

नई दिल्ली!  बिहार में अररिया लोकसभा सीट के साथ भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीट पर हुए उप-चुनाव के बाद आज मतगणना हो रही है.महागठबंधन टूटने के बाद जनता दल यूनाइटेड पहली बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. पिछली बार महागठबंधन के कोटे से यह सीट राष्ट्रीय जनता दल के खाते में गई थी।

वहीं बात अगर विधानसभा सीट की करें तो जहानाबाद की सीट भी आरजेडी के पास है जबकि भभुआ की सीट बीजेपी के पास. इन उप-चुनाव को नीतीश कुमार की राजनीतिक प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा है।

अररिया लोकसभा उपचुनाव सत्ताधारी जनता दल यूनाईटेड (जेडीयू) और बीजेपी गठबंधन के लिए 2019 लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल मुकाबला माना जा रहा है।अररिया में आरजेडी के सरफराज आलम और बीजेपी के प्रदीप सिंह मैदान में थे. बता दें कि अररिया लोकसभा सीट आरजेडी सांसद मो तसलीमुद्दीन के निधन के बाद खाली हुई थी।

प्रदीप सिंह 2009 में इसी सीट से सांसद चुने गए थे, वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे थे।

वहीं जहानाबाद विधानसभा सीट के लिए मुकाबला आरजेडी (राष्ट्रीय जनता दल) के उदय यादव और जेडीयू के अभिराम शर्मा के बीच है. आरजेडी इस विधानसभा सीट को फिर से पाना चाहेगी, क्योंकि आरजेडी विधायक मुंद्रिका यादव के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी।

वहीं भभुआ विधानसभा में बीजेपी अपनी सीट पर कब्जा करने को लेकर आशान्वित है. बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडे के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी. पार्टी ने आनंद की पत्नी रिंकी रानी को उपचुनाव में उतारा था जिनका सीधा मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी शंभू नाथ सिंह पटेल से है।

Share this
Translate »