Tuesday , July 5 2022
Breaking News

दुनिया के सबसे छोटे और खूबसूरत देश

Share this

वैसे तो पूरी दुनिया में ऐसे बहुत से खूबसूरत देश हैं, जो अपनी विशेषताओं और सुंदरता के लिए जाने जाते हैं. आज हम आपको दुनिया के सबसे छोटे देशों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं यह देश छोटे होने के बावजूद भी इतनी खूबसूरत है कि यहां पर घूमने के लिए टूरिस्टों का तांता लगा रहता है. तो आइए जानते हैं दुनिया के कुछ सबसे छोटे देशों के बारे में.

  • – यूरोप में मौजूद वेटिकन सिटी को दुनिया के सबसे छोटे देशों में गिना जाता है. यह देश इतना खूबसूरत है कि यहां पर घूमने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं. ये शहर केवल 0.44 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है और यहां पर रहने वालों की जनसंख्या केवल 842 है.
  • – पश्चिमी यूरोप में मौजूद मोनाको भी एक बहुत ही छोटा सा देश है. यह देश फ्रांस और भूमध्य सागर से घिरा हुआ है और यहां पर आप बुटीक, नाइट क्लब, होटल और रेस्टोरेंट में घूम सकते हैं.
  • – अमेरिका के सेंट जॉन्स कैरेबियन सागर और भूमध्य महासागर के बीच में मौजूद है. इस देश की गिनती भी दुनिया के सबसे छोटे देशों में होती है. आप यहां पर खूबसूरत समुद्र, वर्षावन और रिसोर्ट देख सकते हैं.
  • – ऑस्ट्रेलिया में मौजूद नारू के उत्तर पूर्व में स्थित माइक्रोनेशिया द्वीप पर घूमने के लिए टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है. यह दुनिया का तीसरे नंबर का सबसे छोटा देश है और चारों तरफ से कोरल रीफ्स और सफेद रेतीले तट से घिरा हुआ है जो हमेशा से टूरिस्टों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.
Share this
Translate »