Tuesday , August 9 2022
Breaking News

मनमोहन का मोदी पर हमला, हर वादा निकला महज जुमला

Share this
  • मोदी ने कहा था कि हम 2 करोड़ लोगों को रोजगार देंगे
  • पर अभी तक हमने तो 2 लाख नौकरियां भी नहीं देखी
  • नोटबंदी और जीएसटी ने रोजगार खत्म करने का काम किया
  • किसानों की आय दोगुनी करने वादा भी एक जुमला भर 

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कांग्रेस के महाधिवेशन को संबोधित करते हुए वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने मोदी द्वारा चुनाव के दौरान किये गए उन तमाम वादों की सच्चाई बयान करते हुए कहा कि वो सभी आज बस जुमला साबित होकर रह गये हैं।

उन्होंने कहा, ‘जब मोदी जी प्रचार कर रहे थे तो उन्होंने बहुत सारे वादे किए थे पर बेहद अफसोस की बात है कि उन वादों को अभी तक पूरा नही किया जा सका है। उन्होंने कहा कि मोदी ने कहा था कि हम 2 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करेंगे, पर अभी तक हमने तो 2 लाख नौकरियां भी नहीं देखी हैं। बल्कि इतना जरूर हुआ है कि नोटबंदी और गलत तरीके से लागू किए गए जीएसटी ने रोजगार खत्म करने का काम किया।’

उन्होंने पीएम मोदी के वादों की भी आलोचना की और कहा किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया गया था, लेकिन पिछले 4 साल में हालत ये हैं कि कृषि विकास की रफ्तार थमी है। मनमोहन सिंह ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए विकास दर का 12 फीसद होना जरूरी है, जो फिलहाल संभव नहीं दिखती. ऐसे में ये वादा भी एक जुमला भर नजर आता है।

उन्होंने आगे कहा, ‘मोदी सरकार जम्मू कश्मीर के हालातों को संभाल नहीं पा रही है। दिन-ब-दिन वहां के हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इससे यह स्पष्ट है कि हमारी सीमाएं असुरक्षित हैं।’

गौरतलब है कि माना जा रहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह रविवार को कांग्रेस के महाधिवेशन में पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र देंगे। इस महाधिवेशन में कांग्रेस पार्टी आने वाले लोकसभा चुनाव (2019) को लेकर अपनी रणनीति की रूपरेखा तैयार कर रही है। जिसका संदेश कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने उद्घाटन भाषण से ही दे दिया था।

क्योंकि अपने उद्घाटन भाषण में राहुल गांधी के निशाने पर मोदी सरकार रही। वहीं यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी जमकर केंद्र का घेराव किया। राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने भाजपा पर बांटने की राजनीति का आरोप लगाया है।

वहीं सोनिया ने मोदी सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि बीते चार साल से कांग्रेस को तबाह करने के लिए भाजपा साम-दाम-दंड भेद का खुला खेल रही है। इससे पहले राहुल गांधी ने कहा कि एक व्यक्ति को दूसरे से लड़ाकर देश को बांटा जा रहा है, गुस्सा फैलाया जा रहा है, पर कांग्रेस का हाथ लोगों को जोड़ेगा।

ज्ञात हो कि राहुल गांधी के पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद यह पहला महाधिवेशन है। यह कांग्रेस कमेटी का 84वां अधिवेशन है। यह इंदिरा गांधी स्टेडियम में हो रहा है। इसमें सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह समेत पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहे।

 

Share this
Translate »