Monday , November 29 2021
Breaking News

संभव है कि आपकी आखिरी कोशिश ही करे आपको सफल

Share this

कौन जाने, आप अपनी सफलता की सीढ़ी के आखिरी पायदान पर खड़े  हों और आपकी यही कोशिश, आपकी सफलता के लिए आखिरी कोशिश हो क्योंकि यदि 9999 बार असफल होने के बाद एडिसन ने 10000वीं बार अपनी अंतिम कोशिश न की होती, तो शायद हम आज भी दीपक या चिमनी की रोशनी में ही जी रहे होते।

असफलता नाम की कोई वस्तु नहीं।  यह हमारी सोच है, जो हमें असफल बनाती है। अत: आप क्या सोचते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण  है। कोई घटना महत्वपूर्ण नहीं होती, उस घटना की व्याख्या महत्वपूर्ण है। अत: अपनी व्याख्या को बदलकर असफलताओं को सफलता में बदलें । हर इंसान की जिंदगी में एक समय ऐसा आता है कि सभी कुछ उसके विपरीत होता है। इसका यह मतलब नही कि वह इंसान कोशिश करना छोड़ दे, हर असफल कार्य में भी सफलता का संदेश होता है। आपको सफल होना है, तो आपको असफलता को भी स्वीकार करना होगा। सफलता का अर्थ यह नहीं है कि मैं हार गया हूं बल्कि इसका अर्थ यह है कि मुझे अभी सफल होना है। असफलता का अर्थ यह नहीं कि मैने कुछ भी प्राप्त नहीं किया, बल्कि इसका अर्थ यह है कि मैंने सबक सीखा है।

असफलता का अर्थ यह भी नहीं है कि मैं मूर्ख हूं, बल्कि इसका अर्थ यह है कि मैं प्रयोग करने में विश्वास करता हूं। असफलता का अर्थ यह नहीं है कि मेरा अपमान हुआ है, बल्कि इसका अर्थ यह है कि मैं प्रयत्न करने का साहस रखता हूं। असफलता का मतलब यह नहीं है कि मेरे पास कुछ भी नहीं है। बल्कि इसका अर्थ यह है कि मैं पूर्ण नहीं हूं। असफलता का अर्थ यह नहीं है कि मैंने समय गवाया है, बल्कि इसका अर्थ यह है कि मुझे पुन: प्रयत्न करने मौका मिला है। असफलता का अर्थ यह नहीं है कि मैं प्रयत्न छोड़ दूं। बल्कि इसका अर्थ यह है कि मुझे पुन: लगन से मेहनत करनी है।
असफलता का अर्थ यह नहीं है कि मैं कभी सफल नहीं होऊंगा, बल्कि इसका अर्थ यह है कि मुझे अधिक धैर्य की जरूरत है। असफलता का अर्थ यह नहीं है कि तुमने मुझे भुला दिया है, बल्कि इसका अर्थ यह है कि तुम्हारे मन में मेरे लिए अन्य योजना है। असफल तब होते हैं, जब आप एक और कोशिश करना छोड़ देते हैं जबकि बड़ी सफलता हमेशा बड़ी मुश्किलों के बाद मिलती है।

 

Share this
Translate »