Sunday , September 24 2023
Breaking News

किचन की इन चीजों को अपनायें, खुद को लू से बचायें

Share this

ज्यादातर लोग यह सुझाव देते हैं कि गर्मी के दिनों में ज्यादा से ज्यादा प्याज का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज खासतौर पर कच्ची प्याज खाने से लू लगने का खतरा कम हो जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग प्याज खाने से कतराते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज खाने के बाद मुंह से बदबू आती है और दूसरों के सामने अच्छा नहीं लगता।

लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज के अलावा भी घर में कई ऐसी चीजें हैं, जिनके प्रयोग से आप लू से बच सकते हैं। लू से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना तो जरूरी है ही साथ ही इन चीजों को खाने से भी आप लू से बच सकते हैं। जानिए क्या हैं वह चीजें-

धनिया –  धनिया को पानी में भिगोकर रखें और फिर अच्छे से मसलकर पानी छान लें और उसमें थोड़ी चीनी डालकर पीने से लू से बचा जा सकता है।

इमली के बीज – गर्मी के दिनों में इमली मिलती है। इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलते हुए पानी छान लें। इसके बाद इस पानी में चीनी मिलाकर पीने से लू नहीं लगती है।

नींबू –  नींबू, नमक और पानी मिलाकर दिन में 2-3 बार पीने से लू लगने के चांसेस काफी हद तक कम हो जाते हैं।

पुदीना और तुलसी –  शरीर की पाचन-क्रिया के लिए पुदीना और तुलसी की पत्तियां काफी फायदेमंद होती हैं। एक गिलास ठंडे पानी में दोनों पत्तियों के पाउडर और थोड़ी चीनी मिलाएं और तैयार घोल को पीने से लू नहीं लगती है।

सौंफ –  लू से बचने के लिए आप सौंफ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सौंफ को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह वह पानी पीने से लू नहीं लगती है।

 

Share this
Translate »