Monday , November 29 2021
Breaking News

रेलवे की सौगात: अब ट्रेन में खाने का लें सामान और करें कार्ड से भुगतान

Share this

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे दिन-ब-दिन अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाऐं देने के लिए विशेष रूप से प्रयासरत है जिसके तहत अब उसने कैशलेस सुविधा की तरफ कदम बढ़ाते हुए एक नई पहल की है। रेलवे अब ट्रेनों में भी कैशलेस सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है, जिससे सफर के दौरान यात्रियों को खाने-पीने की चीजों को खरीदने में काफी आसानी हो सकेगी। राजधानी ट्रेनों में इसकी शुरुआत पहले ही कर दी गई है और जल्द ही सामान्य ट्रेनों के यात्रियों को भी इसका लाभ मिल सकेगा।

गौरतलब है कि अब ट्रेन में सफर कर रहे वह यात्री जो चाय, कॉफी, खाना लेना चाहते हैं, लेकिन नकदी की समस्या की वजह से नहीं खरीद पाते, उनकी सुविधा का ख्याल रखते हुए रेलवे ने अब ट्रेनों में कैशलेस सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से यात्रियों को यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इससे यात्रियों के पास कैश न रहने पर भी वे खाने-पीने की चीजें खरीद सकते हैं।’

हालांकि डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेनदेन की शुरुआत अभी कुछ ट्रेनों में की गई है। जल्द ही इसे पैंट्रीकार वाली रेलगाड़ियों में भी लागू किया जाएगा। रेलवे बोर्ड की हाल ही में हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि यात्री अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी खरीदारी कर सकें। इसके लिए ट्रेनों में चलने वाले वेंडर अब पीओएस मशीनें लेकर चलेंगे।

जैसा कि रेलवे अधिकारियों का दावा है कि पीओएस मशीनों से आप भीम ऐप और पेटीएम के जरिये भी यात्री अपना भुगतान कर सकेंगे। पीओएस मशीन से पेमेंट करने पर आपको खरीदी गई सामग्री का बिल भी मिलेगा। इससे यात्रियों को फायदा होगा। वेंडर अब यात्रियों से सामान के ज्यादा पैसे नहीं ले पाएंगे।

वैसे तो शुरुआती दौर में रेलवे की तरफ से इस योजना को 26 ट्रेनों में शुरू किया गया है। इस योजना के सफल होने पर पीओएस मशीनों की सुविधा पैंट्रीकार वाली रेलगाड़ियों में दी जाएगी। इसके साथ ही यह नियम भी बनाया गया है कि संबंधित रेलगाड़ियों में पीओएस से भुगतान नहीं कराने पर वेंडर से आईआरसीटीसी की ओर से जुर्माना वसूला जाएगा।

Share this
Translate »