Wednesday , July 24 2024
Breaking News

विश्व कप सीट के लिए खेलेगा क्वालीफाइंग राउंड 2 बार का चैंपियन वैस्टइंडीज

Share this

दुबई। विश्व कप 2019 के बाकी बचे दो स्थानों के लिए 10 टीमों के बीच मार्च में होने वाले आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर में दो बार का विश्व चैंपियन वैस्टइंडीज आकर्षण का केंद्र होगा। क्वालीफायर 4 मार्च से 25 मार्च के बीच जिम्बाब्वे में खेले जाएंगे। वैस्टइंडीज के अलावा अफगानिस्तान, आयरलैंड और जिम्बाब्वे 30 सितंबर 2017 की समयसीमा तक आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष 8 से बाहर रहने के कारण विश्व कप 2019 के लिये स्वत: क्वालीफाई करने से चूक गए। इन 4 टीमों के अलावा आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग में शीर्ष 4 स्थानों पर रहने वाले हांगकांग, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी भी क्वालीफायर में हिस्सा लेंगी। बाकी दो टीमों की पुष्टि नामीबिया में 8 से 15 फरवरी के बीच होने वाले आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन 2 मैचों से होगा जिसमें कनाडा, कीनिया, नामीबिया, नेपाल, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात भाग लेंगे।
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर में भाग लेने वाली टीमों को पांच-पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है। वैस्टइंडीज, आयरलैंड, नीदरलैंड, पापुआ न्यूगिनी और आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो की विजेता टीम ग्रुप ए में तथा अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे, स्काटलैंड, हांगकांग और आईसीसी क्रिकेट विश्व लीग डिवीजन 2 की उपविजेता टीम ग्रुप बी में हैं। ग्रुप चरण में प्रत्येक टीम एक दूसरे से भिड़ेगी। प्रत्येक ग्रुप से चोटी पर रहने वाली 3 टीमें सुपर सिक्स में जाएंगी। ग्रुप चरण में एक-दूसरे से नहीं भिडऩे वाली टीमें सुपर सिक्स में आमने सामने होंगी। फाइनल में पहुंचने वाली टीमें विश्व कप में जगह बनाएंगी।

वैस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और खिलाडिय़ों के बीच अक्सर मतभेद रहने की खबरें किसी से छिपी नहीं हैं। खिलाड़ी सैलरी बढ़ाने की मांग को लेकर अक्सर नाराज दिखे। जिस पर वैस्टइंडीज बोर्ड ने उन्हें समझाने की बजाय टीम से बार निकाल दिया। इस लिस्ट में वैस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेट स्टार, क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो आदि शामिल थे। एक समय तो ऐसा भी आया जब विवाद इतना बढ़ गया कि वैस्टइंडीज बोर्ड को अपनी एकादश में लगभग सारे प्लेयर नए रखने पड़े। विवाद भी लंबा खिंचने के बाद वैस्टइंडीज के सभी स्टार प्लेयर्स ने विदेशों में होने वाली क्रिकेट लीग में हिस्सा लेना शुरू कर दिया। क्योंकि वैस्टइंडीज टी-20 में हमेशा अच्छा रहा है ऐसे में इनके प्लेयर दुनिया भर की क्रिकेट लीग में आसा

Share this
Translate »