Sunday , May 19 2024
Breaking News

उप्र में एक माह से जारी बारिश का कहर, बुरी तरह प्रभावित हुए गांव और शहर

Share this
  • बीते एक माह के दौरान 154 की मौत समेत 131 घायल
  • 187 जानवरों की मौत समेत 12559 घर हुए क्षतिग्रस्त

लखनऊ। देश के कई राज्यों में भारी बारिश के चलते तमाम राज्यों में बीते एक माह के दौरान हुए नुक्सान की रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों की हालत बेहद गंभीर नजर आई है। ये रिपोर्ट बीती एक जुलाई से एक अगस्त तक की है।

गौरतलब है कि रिपोर्ट में कहा गया है कि तेज बारिश से बीते एक जुलाई से लेकर एक अगस्त 2018 तक राज्य के 12 जिलों में काफी नुकसान हुआ है। जिसमें इस एक महीने में 154 लोगों की मौत हो गई।  जबकि 131 लोग घायल हुए, 187 जानवरों की मौत हो गई। वहीं 12559 घर क्षतिग्रस्त हो गए। कुल मिलाकर एक महीने में उत्तर प्रदेश में काफी नुकसान हुआ है।

इसके साथ ही ताजा जानकारी के मुताबिक उप्र में बीते 24 घंटों में वर्षाजन्य हादसों में 14 और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही एक हफ्ते में मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा जारी है। गंगा, गोमती, शारदा व घाघरा समेत सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं।

इतना ही नही बारिश के कारण दीवार व मकान ढहने के कारण ताजा मौतें फर्रूखाबाद व बहराइच में दो-दो, खेड़ी, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर देहात, बाराबंकी, सीतापुर व सुल्तानपुर में एक-एक मौत हुई। पिछले एक हफ्ते में 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और 600 मकान क्षतिग्रस्त हुए।

वहीं मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में बहराइच के नानपाड़ा में सर्वाधिक छह इंच तो बाराबंकी के हैदरगढ़, साफीपुर, निघासन व बरेली में चार-चार इंच, लखनऊ, उन्नाव, कन्नाौज में साढ़े तीन तीन इंच व मथुरा में करीब तीन इंच बारिश हुई। राज्य के विभिन्न हिस्सों में शारदा, घाघरा, गंगा, यमुना, गोमती व राप्ती नदियां उफान पर बनी हुई हैं।

Share this
Translate »