Sunday , May 19 2024
Breaking News

केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए कांग्रेस और आप की सराहनीय पहल

Share this

नई दिल्ली। केरल में भयंकर बाढ़ से हुए जान-माल के नुकसान को देखते हुए देश की दो पार्टियों कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) ने एक बेहद अहम और सराहनीय पहल की है। जिसके तहत कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के सभी सांसद, विधायक और मंत्री केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए एक महीने का वेतन देंगे। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की तत्काल मदद का ऐलान किया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख तथा घायलों को 50 हजार रुपये की मदद का ऐलान भी किया गया है।

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फैसला किया है कि पार्टी के सभी सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्य एक महीने का वेतन राज्य के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए देंगे। पार्टी के महासचिवों, राज्य प्रभारियों, प्रदेश अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं के साथ बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी के नेता, कार्यकर्ता केरल और कुछ दूसरे राज्यों में आई बाढ़ से प्रभावित लोगों की हर संभव सहायता करें।

इसके साथ ही कांग्रेस ने केरल में आई बाढ़ को राष्‍ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। राहुल गांधी ने कहा कि केरल बाढ़ को बिना देरी किए राष्‍ट्रीय आपदा घोषित किया जाना चाहिए। उन्होंने ट्विटर पर लिखा प्रिय प्रधानमंत्री जी, कृपया देरी किए बिना केरल में आई बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करें। हमारे लाखों लोगों का जीवन, आजीविका और भविष्य दांव पर है।

इतना ही नही राहुल गांधी ने बाढ़ प्रभावित केरल को केंद्र सरकार की ओर से दी गई आर्थिक मदद पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा, ‘राज्य को तीन हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और भारत सरकार ने अब तक 100 करोड़ रुपये दिए हैं। बाढ़ से रात देने के लिए यह काफी नहीं है। बाढ़ राहत में राजनीति नहीं हो सकती और ना ही इसमें कोई भेदभाव हो सकता है. सबको मदद की आवश्यकता है और सरकार को इसके लिए पूरे प्रयास करने होंगे।’

इसी प्रकार आम आदमी पार्टी (आप) के सभी सांसद, विधायक और मंत्री केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए एक महीने का वेतन देंगे। केरल में भयावह बाढ़ से 194 लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कल सरकार की तरफ से 10 करोड़ रुपये केरल में राहत कार्य के लिए देने की घोषणा की। केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा,‘आप के सभी विधायक, सांसद और मंत्री केरल के लिए एक महीने का वेतन दे रहे है.’ केजरीवाल ने जनता से आपदाग्रस्त राज्य की मदद करने की अपील की।

हालांकि हालात का जायजा लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की तत्काल मदद का ऐलान किया है. इसके अलावा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख तथा घायलों को 50 हजार रुपये की मदद का ऐलान भी किया गया है। इससे पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा 100 करोड़ की अग्रिम राशि के भुगतान की घोषणा की जा चुकी है।

ज्ञात हो कि केरल में कुदरत का कहर लगातार बरस रहा है और लगभग पूरे केरल में तबाही का आलम है। कई इलाकों में मूसलाधार बारिश की वजह से हालात और खराब हो गए हैं। इस बार की बारिश और बाढ़ ने 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. केरल में अभी तक 324 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। 3.14 लाख लोगों को सहायता शिविरों में ले जाया गया है।

जबकि वहीं मुख्यमंत्री ने केरल के अपने समकक्ष पिनारयी विजयन से भी बात की।  मुख्यमंत्री ने कल ट्वीट किया,‘‘केरल के मुख्यमंत्री से बात की। दिल्ली सरकार दस करोड़ रुपये का सहयोग कर रही है. मैं हर किसी से केरल में अपने भाइयों और बहनों की मदद करने की अपील करता हूं। ” उल्लेखनीय है कि केरल में आठ अगस्त से भयावह बाढ़ से 194 लोगों की मौत हो चुकी हैं. 3.14 लाख से अधिक लोगों को राहत शिविरों में ले जाया गया है।

Share this
Translate »