Sunday , May 5 2024
Breaking News

महंगाई से खस्ताहाल हुआ पाकिस्तान, 30 रुपये में एक अंडा, अदरक 1 हजार रुपए किलो, चीनी, गेहूं के भी रिकॉर्ड तोड़ दाम

Share this

इस्लामाबाद. महंगाई से पाकिस्तान में कोहराम मचा है. सब्जियों और दालों सहित अंडे की कीमत में भी आग लगी है, जिससे आम जनता परेशान है. पड़ोसी मुल्क में महंगाई आसमान छू रही है. पाकिस्तान में एक अंडे की कीमत 30 रुपये, एक किलो चीनी की कीमत 104 रुपये, एक किलो गेहूं 60 रुपये और एक किलो अदरक एक हजार रुपये में बिक रही है. 

नया पाकिस्तान बनाने का नारा देने वाले प्रधानमंत्री इमरान खान पहले चीनी के दाम कम करने का दावा कर चुके हैं लेकिन असल में यहां महंगाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

पाकिस्तान के अखबार द डॉन के मुताबिक, देश के ज्यादातर हिस्सों में ठंड में बढ़ती मांग के कारण अंडे के दाम 350 पाकिस्तानी रुपये प्रति दर्जन (करीब 160 रुपये) तक पहुंच गए हैं. मालूम हो कि पाकिस्तान की 25 फीसदी से ज्यादा आबादी गरीबी रेखा के नीचे है. ये आबादी अपने खाने में बड़े पैमाने पर अंडों का इस्तेमाल करती है.

गेहूं की कीमत ने तोड़े सभी रिकॉर्ड

पिछले दिसंबर में ही देश में हालात बेहद खराब होने लगे थे. जब गेहूं की कीमत 2000 रुपये प्रति 40 किलोग्राम तक पहुंच गई थी. लेकिन अक्तूबर 2020 में यह रिकॉर्ड टूट गया. अब यहां 2400 रुपये प्रति 40 किलोग्राम (60 रुपये किलो) गेहूं बिक रहा है. पहले पाकिस्तान विश्वभर को प्याज का निर्यात करता था.

लेकिन अब उसे अपने प्याज की कीमतों को कम करने के लिए इसका आयात करना पड़ रहा है. जनता के लिए आटे और चीनी के दाम को कम करने के लिए इमरान खान की सरकार और अधिकार बैठकें कर रहे हैं.

पाकिस्तान ने देखी दुनिया में सबसे अधिक मुद्रास्फीति

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) द्वारा जारी अप्रैल के इंफ्लेशन मॉनिटर में कहा गया था कि, पाकिस्तान ने न केवल विकसित अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में, बल्कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भी उच्चतम मुद्रास्फीति देखी है. पाकिस्तान के निवासियों के लिए वित्त वर्ष 2020 सबसे खराब साल था. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान उन्होंने दुनिया में सबसे ज्यादा मुद्रास्फीति देखी, जिसने नीति निर्माताओं को ब्याज दर बढ़ाने के लिए मजबूर किया.

Share this
Translate »