Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Asian Games 2018: पहलवान बजरंग ने जमाया स्वर्णिम रंग, कांस्य पदक पाये निशानेबाज अपूर्वी और रवि

Share this

जकार्ता। भारत के लिए यहां शुरू हुए एशियाई खेलों में पहला ही दिन अच्छा ही रहा क्योंकि जहां कुश्ती में पहलवान बजरंग पूनिया ने जमाया अपना स्वर्णिम रंग। वहीं निशानेबाजी में अपूर्वी और रवि की जोड़ी ने मिश्रित युगल में कांस्य पदक पर निशाना साधा। बाकी कई स्पर्धाओं में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन अनुकूल न रहने के चलते निराशा हासिल हुई।

गौरतलब है कि भारत के पहलवान बजरंग पूनिया ने अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों की कुश्ती प्रतियेागिता के 65 किग्रा वजन वर्ग के फाइनल में मुकाबला जीतकर भारत को पहला गोल्ड दिलाया। उन्होंने फाइनल में जापान के दाइची ताकातानी को 11-8 से हराकर मैच अपने नाम किया।

इसके साथ ही एशियाई खेलों में आज पहले ही दिन भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने 18वें एशियाई खेलों में रविवार को निशानेबाजी में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया।

गौरतलब है कि इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबंग में आयोजित एशियाई खेलों में रविवार से प्रतिस्पर्धाएं शुरू हुयी हैं जिसमें अपूर्वी और रवि ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम वर्ग के फाइनल में तीसरे स्थान पर रहते हुये पदक जीता।

दरअसल इस भारतीय जोड़ी ने कुल 429.9 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता जो एशियाड में भारत का किसी भी स्पर्धा में पहला पदक है। इस स्पर्धा में चीनी ताइपे की यिंगशिन लिन और शाओचुआन लू की जोड़ी ने खेलों का रिकार्ड बनाते हुये 494.1 अंक के साथ स्वर्ण जबकि रूझू झाओ और हारोन यांग की चीनी जोड़ी ने 492.5 अंकों के साथ रजत जीता।

ज्ञात हो कि बजरंग ने प्री क्वार्टरफाइनल में उज्बेकिस्तान के खासानोव सिरोजिदिन को 13-3 से पीट दिया। क्वार्टरफाइनल में भारतीय पहलवान ने ताजिकिस्तान के अब्दुलकासिम फेजिव को 12-2 से हराया। बजरंग की सेमीफाइनल में भिड़ंत मंगोलिया के बत्मगनई बाचुलुन से हुई और बजरंग ने पहला राउंड 8-0 से जीतने के बाद दूसरे राउंड में जैसे ही 2-0 की बढ़त बनाई और 10-0 के स्कोर पर तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर मुकाबला समाप्त कर दिया।

इसी प्रकार हालांकि अपूर्वी और रवि की भारतीय जोड़ी ने फाइनल में अच्छी शुरूआत की और काफी समय तक दूसरा स्थान बनाए रखा। लेकिन 34 शॉट्स के बाद वे तीसरे स्थान पर खिसक गए। 38 शॉट्स के बाद भारतीय जोड़ी 390.2 के स्कोर पर चीन के साथ संयुक्त दूसरे पायदान पर पहुंची लेकिन अंत में चीन ने भारत को तीसरे पायदान पर पछाड़ दिया।

वहीं जबकि आज भारत के पांच फ्री स्टाइल पहलवान पहले दिन 57, 65, 74, 86 और 97 किग्रा वजन वर्ग में उतरे। भारत के लिये इन पहलवानों में सबसे बड़ी निराशा दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार का 74 किग्रा में क्वालिफिकेशन में हारना रहा। सुशील को क्वालिफिकेशन में बहरीन के एडम बातीरोव ने 5-3 से हराया। बातीरोव फिर क्वार्टरफाइनल में जापान के पहलवान से हार गये जिससे सुशील का रेपचेज में कांस्य पदक के लिये जाने का सपना टूट गया।

जबकि 57 किग्रा में संदीप ने प्री क्वार्टरफाइनल में तुर्कमेनिस्तान के रूस्तम नजारोव को 12-8 से पराजित किया। संदीप ने रूस्तम के शरीर पर पूरी तरह से नियंत्रण बनाते हुये चार अंक जुटाये और दूसरी अवधि में 6-4 की बढ़त बनाई। रूस्तम ने 8-8 से बराबरी की लेकिन संदीप ने दो अंक लेकर 10-8 की बढ़त बनाई। संदीप को क्वार्टरफाइनल में ईरान के रेकाा अत्रिनागारची से 9-15 से हार का सामना करना पड़ा।

Share this
Translate »