Monday , April 22 2024
Breaking News

IndvEng: तीसरे टेस्ट में पलट गया खेल, भारत हुआ पास इंग्लैण्ड फेल

Share this
  • भारत ने इंग्लेण्ड को 203 रनों से हराया
  • विराट कोहली ने तोड़ा गांगुली का रिकार्ड
  • भारतीय बल्लेबाजों ने तैयार की अहम नींव
  • गेंदबाजों ने खड़ी की जीत जोरदार की इमारत

नॉटिंघम। इंग्लैण्ड दौरे से पहले जीत की खुमारी भारतीय क्रिकेट टीम को पहले दो मैचों में पड़ी बहुत ही भारी जिसके चलते बेहद ही बुरी हार से हुए दो चार। फिर जब पड़ी बीसीसीआई की फटकार तो झुल्लाहट में किया ऐसा पलटवार कि तीसरे मैच में 203 रनों से बड़ी जीत दर्ज कर अंग्रेजों को कर दिया चारों खाने चित।

गौरतलब है कि भारत ने अपने बेहतरीन हरफनमौला खेल के दम पर ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन बुधवार को इंग्लैंड को 203 रनों से हरा दिया। भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 521 रनों का लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में 317 रनों पर ढेर हो कर मैच हार गई।

वहीं इस मैच में  कप्तान विराट कोहली के पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में शानदार शतक (103) की बदौलत उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसके साथ ही कोहली ने विदेशों में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने के मामले में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है।

जहां इस तीसरे मैच में एक तरफ बल्लेबाजों ने जीत की नींव तैयार की वहीं गेंदबाजों ने उस नींव पर जीत की बेहतरीन इमारत खड़ी कर दिखाई। दरअसल इंग्लैंड को इस स्कोर तक समेटने में जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा। उन्होंने 85 रन देकर पांच विकेट लिए। उनके अलावा ईशांत शर्मा ने दो, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिए।

ज्ञात हो कि भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रनों के स्कोर पर ढेर कर दिया। इसके बाद भारत ने कप्तान विराट कोहली (103) के 23वें शतक, चेतेश्वर पुजारा (72) और हार्दिक पांड्या के नाबाद 52 रनों के दम पर अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 357 रनों पर घोषित कर दी थी।

हालांकि वैसे तो इंग्लैंड ने मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 311 रनों के कुल स्कोर पर ही नौ विकेट खो दिए थे। आदिल राशिद 30 और जेम्स एंडरसन आठ रन बनाकर नाबाद लौटे थे। अश्विन ने पांचवें दिन के तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर जेम्स एंडरसन (11) को अजिंक्य रहाणे का हाथों कैच करा भारत को जीत दिलाई। भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में भी शानदार प्रदर्शन किया था। पहली पारी में पांड्या ने पांच विकेट अपने नाम किए थे।

Share this
Translate »