Tuesday , May 14 2024
Breaking News

UGC का अब एक अहम फरमान, दें विश्वविद्यालय और कॉलेज इस पर ध्यान

Share this

नई दिल्ली। देश के स्कूल कॉलेज वैसे तो पहले भी कई बार इस बात पर जोर दे चुके हैं कि परिसर में किसी भी सूरत में छात्रों को जंक फूड से दूर रखा जाये। लेकिन हाल फिलहाल उसके कोई खास नतीजे नजर नही आये। वहीं अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों को अपने परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि यूजीसी ने विश्विवद्यालयों को भेजे पत्र में कहा है कि कॉलेजों में जंक फूड को प्रतिबंधित करना नए मानदंड स्थापित करेगा, छात्रों के जीवन को बेहतर बनाएगा, सीखने की प्रक्रिया को बेहतर बनाएगा और उनमें मोटापे को कम करेगा। यह जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों को भी रोकेगा, जिसका मोटापे से सीधा संबंध है।

दरअसल यह सर्कुलर मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के एक निर्देश के बाद जारी किया गया है। मंत्रालय ने यूजीसी को उच्च शिक्षण संस्थानों के परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया सर्कुलर में कहा गया है कि आपसे आग्रह है कि इस सलाह का सख्ती से पालन करें और युवा पीढ़ी के बीच इसको लेकर जागरूकता पैदा करें।

ज्ञात हो कि इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी इसी तरह का एक कदम उठाया था, जिसने सभी संबद्ध स्कूलों को अपने कैंटीन की मेन्यू से जंक फूड हटाने का निर्देश दिया था। स्कूलों को छात्रों के लंच बॉक्स की जांच करने, पोषक भोजन के बारे में जागरूकता पैदा करने और छात्रों के स्वास्थ्य की नियमित जांच करने को भी कहा गया था।

गौरतलब है कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा स्कूलों में वसा, नमक और चीनी की अधिकता वाले भोजन के उपभोग पर एक रिपोर्ट देने के बाद यह परिपत्र जारी किया गया।

Share this
Translate »