Wednesday , May 15 2024
Breaking News

ICICI बैंक की CEO चंदा कोचर ने पद छोड़ा, संदीप बख्शी को मिली जिम्मेदारी

Share this

नयी दिल्ली! ICICI बैंक की प्रबंध निदेशक चंदा कोचर ने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ दिया है. बैंक के बोर्ड ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है, वे जल्दी रिटायरमेंट चाहती थी.

बोर्ड ने उनके अनुरोध को तत्काल स्वीकार कर लिया और उनकी जगह संदीप बक्शी को मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ नियुक्त कर दिया है. वे पांच वर्ष यानी तीस अक्तूबर 2023 तक बैंक में इन पदों पर बने रहेंगे. हालांकि पद छोड़ने के बाद भी चंदा कोचर के खिलाफ जांच जारी रहेगी.

संचालन के उच्च मानदंड और कंपनी मानकों के अनुरूप चंदा आंतरिक जांच पूरी होने तक अवकाश पर रहेंगी. जांच की घोषणा पिछले महीने की गयी थी. चंदा कोचर और उनके परिवार के सदस्य वीडियोकान समूह को दिये गये कर्ज में एक-दूसरे को लाभ पहुंचाने और हितों के टकराव के आरोप का सामना कर रहे हैं. बैंक के निदेशक मंडल ने एन एस कन्नन को आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने की भी सिफारिश की.

बता दें कि सीबीआई ने 2012 के लोन मामले में वीडियोकॉन समूह के प्रवर्तक वेणुगोपाल धूत, दीपक कोचर और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ प्रारंभिक जांच दर्ज की है. सीबीआई आरोपों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए शुरुआती जांच कर रही है. सीबीआई ने 2012 में आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन समूह को दिए गए 3,250 करोड़ रुपए के लोन मामले में 7 अप्रैल को बैंक की प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर के देवर राजीव कोचर से करीब नौ घंटे तक पूछताछ की थी.

Share this
Translate »