Sunday , May 12 2024
Breaking News

एफटीआईआई के अध्यक्ष पद से अनुपम खेर ने दिया इस्तीफा

Share this

नई दिल्ली। अनुपम खेर ने FTII के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तीफे के पीछे की वजह बिजी शेड्यूड बताया जा रहा है। अनुपम खेर को अक्टूबर 2017 में फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। अनुपम खेर ने जून 2015 में एनडीए सरकार द्वारा नियुक्त गजेंद्र चौहान की जगह ली थी।

गौरतलब है कि अपने इस्तीफे की बात करते हुए अनुपम खेर ने ट्वीट किया, ‘एफटीआईआई का अध्यक्ष रहते हुए मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला और यह मेरे लिए सम्मान का बात थी लेकिन अपने इंटरनेशनल असाइंमेंट के चलते मैं इस संस्थान को अपना समय नहीं दे पाउंगा। इसलिए मैंने इस पद से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है।

दरअसल अगर वर्क फ्रंट की बात करें तो अनुपम खेर इन दिनों पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म ‘द एक्सिडेंटल प्राइम’ में बिजी हैं। फिल्म की शूटिंग खत्म हो चुकी है। इस फिल्म में वह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भूमिका निभा रहे हैं। FTII चेयरमैन के कार्यकाल की अवधि तीन साल की होती है। हालांकि अनुपम खेर ने 1 साल में ही इस्तीफा दे दिया है। यह संस्थान सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधीन है। अनुपम ने अंतरराष्ट्रीय टीवी शो के प्रति प्रतिबद्धताओं का हवाला दिया है।

ज्ञात हो कि अनुपम ने करीब 500 से ज्यादा फिल्मों और थिएटर प्ले में काम किया है। वो कई इंटरनेशनल फिल्म से भी जुड़े रहे हैं। उनकी इंटरनेशनल फिल्म ‘बेंड इट लाइक बेकहम’ को साल 2002 में गोल्डन ग्लोब के लिए नॉमिनेट किया गया था। अनुपम खेर को अब तक 8 बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिला है। जिसमें 5 बार उन्हें बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला है। अनुपम से पहले बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियां FTII को लीड कर चुकी हैं। इनमें श्याम बेनेगल, अदूर गोपालकृषन, सईद मिर्जा, महेश भट्ट, मृणाल सेन, विनोद खन्ना जैसी शख्सियतें शामिल हैं।

Share this
Translate »