Saturday , May 11 2024
Breaking News

श्रद्धांजली: नही रहे हरदिल अजीज, सुपरहिट गायक मो. अजीज

Share this

नई दिल्ली। सुपरहिट गीत ‘मय से ना मीना से न साकी से’  को गाकर दुनिया भर में लोकप्रिय हुए महान पार्श्व गायक मो. अजीज का आज निधन हो गया। 80 और 90 के दशक में एक से एक सुपरहिट गीत गाने वाले गायक मो. अजीज ने 64 साल की उम्र में अंतिम साल ली। 2 जुलाई 1954 को कलकत्ता में जन्मे अजीज आज भी अपने 150 साल पुराने घर में रहते थे जो उनके परदादा का है।

गौरतलब है कि अजीज ने हिंदी के अलावा उड़िया और बंगला भाषा में भी कई हिट गीत गाये हैं। उनका गाया सुपरहिट गीत ‘मय से ना मीना से’ दुनियाभर में लोकप्रिय हुआ था। वह इस एक मशहूर गाने से लोगों के बीच जमकर हिट हुए थे।

उनके आकस्मिक निधन की खबर देते हुए उनके सेक्रेट्री बबलू ने बताया सोमवार रात उनका प्रोग्राम कोलकाता में था। मंगलवार दोपहर वो जब मुंबई एयरपोर्ट पर आए तो उनकी तबीयत खराब हो गई। कैब में बैठने के बाद उन्होंने ड्राइवर को बोला मैं ठीक महसूस नहीं कर रहा हूं। फिर उन्हें नानावटी अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने बताया उन्हें हार्ट अटैक आया है और उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। अजीज का कल मुंबई में अंतिम संस्कार होगा।

ज्ञात हो कि वैसे तो मो. अजीज को पहला ब्रेक सपन जगमोहन ने दिया था। अजीज अपने संघर्ष के दिनों में म्यूजिक डायरेक्टर अनु मलिक के घर भी जाया करते थे। लेकिन उन्होंने बताया कि अनु भी उस दौरान बहुत संघर्ष कर रहे थे। एक दिन अनु ने अजीज को रिकॉर्डिंग रूम में बुलाया और फिल्म ‘मर्द’ का टाइटल सॉन्ग ‘मर्द तांगेवाला’ गाने को कहा। अजीज के मुताबिक अमिताभ बच्चन उनके लिए बहुत सौभाग्यशाली है।

इसी गाने से मो. अजीज को बड़ी पहचान मिली थी। गाना मर्द तांगेवाला की रिकॉर्डिंग के दौरान डायरेक्टर मनमोहन देसाई और एक्टर शम्मी कपूर और अमिताभ भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि पहले लाइव रिकॉर्डिंग हुआ करती थी। उनका गाया सुपरिहट गीत ‘आपके आ जाने से’ गाना उनकी और गोविंदा की जिंदगी का सबसे सुपरहिट गाना है।

Share this
Translate »