Thursday , April 25 2024
Breaking News

मोदी बोले- जो मूंग और मसूर में फर्क भी न जानें, आज वो ही चले हैं किसानी सिखाने

Share this

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के नागौर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि जिन लोगों को यह नहीं पता कि चने का पौधा होता है या पेड़ और जिन्‍हें यह भी नहीं मालूम कि मूंग और मसूर में क्‍या फर्क होता है वे आज देश को किसानी सिखाने चले हैं। भाषण की शुरुआत में पीएम मोदी ने महात्मा ज्योतिबा फुले को नमन किया। पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा की सरकार कहीं भी हो चाहे दिल्ली में या राजस्थान में, हमारी सरकार का एक ही मंत्र होता है ‘सबका साथ सबका विकास’।

गौरतलब है कि भाषण की शुरुआत में पीएम मोदी ने महात्मा ज्योतिबा फुले को नमन किया। रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ सबका विकास की यह प्रेरणा हमें महात्‍मा ज्‍योतिबा फुले और बाबा साहब आंबेडकर से मिली है। भाजपा की सरकार कहीं भी हो चाहे दिल्ली में या राजस्थान में, हमारी सरकार का एक ही मंत्र होता है ‘सबका साथ सबका विकास’।

इसके साथ ही पीएम मोदी, ‘देखिए, न आप चांदी का चम्‍मच लेकर पैदा हुए हैं न मैं, न आपके दादा-दादी राज करते थे न मेरे। एक कामगार आपसे आशीर्वाद लेने आया है। आज एक कामदार की लड़ाई एक नामदार से है। जो जिंदगी आप गुजार रहे हैं वही जिन्दगी मैं भी गुजार रहा हूं।’ अमीरों के पास बीमारी के इलाज के लिए तो बहुत विकल्प हैं लेकिन हमारे गरीब भाइयों का क्या? लेकिन ये बात सोने की चमक लेकर पैदा हुए लोग कैसे समझ पाएंगे।

वहीं कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं यहां आपसे अपने पोते-पोतियों के विकास के लिए नहीं, बल्कि आपके सपने को साकार करने के लिए वोट मांगने आया हूं।’ उन्‍होंने कहा कि जिन लोगों को यह नहीं पता कि चने का पौधा होता है या पेड़ और जिन्‍हें यह भी नहीं मालूम कि मूंग और मसूर में क्‍या फर्क होता है वे आज देश को किसानी सिखाने चले हैं।’ उन्‍होंने कहा कि राजस्थान के लोगों को अगर पानी मिल जाए तो वे मिट्टी में से सोना निकाल सकते हैं। मैं वसुंधरा राजे जी को बधाई देता हूं, क्योंकि उन्होंने 1 लाख हेक्टेयर भूमि तक पानी पहुंचाया है।

जबकि राजस्‍थान में सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘1 करोड़ 25 लाख घरों की चाभी हमारी माताओं और बहनों को सौंपा है। ये याद रखिए कि मोदी आपके लिए काम कर रहा है। हमारी सरकार ने लोगों को पक्का घर, घर में नल और नल में जल, गैस कनेक्शन व बिजली दिया है। लोगों के विकास के ये सारे काम मोदी ने नहीं किए, बल्कि आपके एक वोट ने किया है, क्योंकि आपने अपना वोट सही जगह डाला है।

इसके अलावा राहुल गांधी पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नामदार को तो पता ही नहीं कि लकड़ी का चूल्हा कैसे जलता है? मोदी को पता है, क्योंकि उसने बचपन में अपनी मां को धुएं में चूल्हा जलाते देखा है। आपके एक सही वोट की वजह से राजस्थान की हमारी 50 लाख माताओं-बहनों को धुएं से छुटकारा मिल गया। कांग्रेस राज के भ्रष्टाचार का आलम यह था कि जो बेटी पैदा ही नहीं हुई वह विधवा हो जाती थी और हर महीने उसके नाम से विधवा पेंशन का चेक कट जाता था। लगभग 6 करोड़ ऐसे फर्जी लोगों के नाम के सहारे हर साल 90 हजार करोड़ रुपये का घपला कर लिया जाता था।

भाषण के दौरान पीएम मोदी ने सरदार पटेल को याद करते हुए कहा कि अगर सरदार पटेल देश के पहले प्रधानमंत्री होते तो आज हमारे देश के किसानों की ये हालत नहीं होती। हमारी सरकार आने के बाद से यूरिया की चोरी बंद हो गई, जिससे हमारे किसान भाइयों को फायदा हुआ। भ्रष्टाचार रोकने के लिए हमने नौकरियों में होने वाले इंटरव्यू को खत्म किया, क्योंकि इसी में लूट मचाई जाती थी।

Share this
Translate »