Saturday , July 27 2024
Breaking News

तेलंगाना में कांग्रेस ने खेला अल्पसंख्यक कार्ड, क्रिकेटर अजहरूद्दीन को दी अहम जिम्मेदारी

Share this

नई दिल्ली। तेलंगाना विधानसभा चुनाव से ऐन हफ्ता भर पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य में नई नियुक्ति करते हुए जहां पूर्व सांसद और क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन को तेलंगाना कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। वहीं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के पुत्र और पूर्व सांसद संदीप दीक्षित को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) का सचिव नियुक्त किया है। दरअसल यहां आगामी 7 दिसंबर को मतदान होना है।

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना चुनाव के लिए तैयारी तेज कर दी है। जिसके तहत जहां मोहम्मद अजहरुद्दीन की नियुक्ति को तेलंगाना में अल्‍पसंख्‍यकों को साधने की रणनीति के तहत देखा जा रहा है। वहीं इन नियुक्तियों के साथ संदीप दीक्षित का वनवास भी खत्म हो गया है। संदीप दीक्षित को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का सचिव बनाया गया है।

बताया जाता है कि तेलंगाना में अल्‍पसंख्‍यकों को आरक्षण अब तेलंगाना में राजनीतिक मुद्दा बन गया है। क्योंकि तेलंगाना विधानसभा ने अल्‍पसंख्‍यकों के लिए 12 फीसद आरक्षण किए जाने को लेकर एक विधेयक को पिछले वर्ष पारित किया था। हालांकि केंद्र सरकार ने इसे मंजूरी नहीं दी थी। इसे लेकर विपक्षी दल तेलंगाना के कार्यवाहक मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव(केसीआर) पर लगातार हमला कर रहे हैं।

इसी को देखते और केसीआर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को हराने के लिए कांग्रेस अल्पसंख्यकों को अपने पाले में करने की रणनीति पर काम कर रही है। कांग्रेस ने इसीलिए मस्जिदों और चर्च को मुफ्त बिजली, इमाम और पादरियों को हर महीने तनख्वाह देने सहित कई लुभाने वादे किए हैं। इसी के साथ जमीनी रूप से ताकत बढ़ाने के लिए राहुल गांधी ने अपनी टीम में परिवर्तन किया है। इसलिए मोहम्मद अजहरुद्दीन को राहुल गांधी ने तेलंगाना का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है।

ज्ञात हो कि तेलंगाना विधानसभा को मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की सिफारिश पर समय से पूर्व भंग कर दिया गया था। तेलंगाना में तयशुदा र्यक्रम के मुताबिक लोकसभा के साथ विधानसभा के चुनाव होने थे। विधानसभा भंग होने के बाद अब राज्य में 7 दिसंबर को वोटिंग होगी।

Share this
Translate »