Tuesday , April 23 2024
Breaking News

GST काउंसिल बैठक में टीवी, कंप्यूटर सहित 33 चीजों पर घटा दी गई जीएसटी दरें

Share this

नई दिल्ली! वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी) काउंसिल की आज 31वीं बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कई वस्तुओं से टैक्स कमी का फैसला लिया गया. बैठक में 33 चीजों पर जीएसटी दरें घटा दी गई है. इन वस्तुओं को 18 फीसद के टैक्स स्लैब में लाया जा सकता है. 40 वस्तुओं पर जीएसटी को घटाया गया है. 28 फ़ीसदी वाले सात आइटम 18 फ़ीसदी के दायरे पर आएंगे. सूत्रों के मुताबिक कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल होने वाले उत्पाद पर बड़ी राहत मिलेगी. जिसमे सीमेंट को 28 फीसदी से 18 फीसदी तक लाने का प्लान हैं. वहीं व्यापारियों को भी राहत मिल सकती है. पेनल्टी पर सीजीएसटी और आईजीएसटी मिलाकर 10 हजार को 1 हजार किया जा सकता है

उत्तराखंड के वित्त मंत्री ने प्रकाश पंत ने GST कॉउंसिल बैठक पर कहा कि टीवी, ऑटो पार्ट्स, कंप्यूटर आदि 28 फीसद की स्लैब से नीचे रखा गया है. लक्ज़री आइटम को 28 फीसद स्लैब में रखा गया है.

इसके साथ ही डिश वॉशिंग मशीन, सेट टॉपबॉक्स, मॉनिटर, प्रॉजेक्टर पर भी मिल राहत मिल सकती है. सीमेंट को 28 फ़ीसदी से 18 फीसद की स्लैब में रखा गया है. लग्जरी वस्तुओं और तंबाकू-सिगरेट को छोड़कर रोजमर्रा की सभी वस्तुओं को 18 फीसदी या उससे भी कम जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है. पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने ANI से बातचीत के दौरान कहा था कि 18 फीसद स्लैब में आने वाली 33 वस्तुओं को 12-5 फीसद के स्लैब में लाया गया है .

Share this
Translate »