Tuesday , August 16 2022
Breaking News

SBI की ये गलती बन सकती है बवाल-ए-जान, लाखों खाताधारकों को हो सकता है नुक्सान

Share this

नई दिल्ली। देश में जहां एक तरफ लेन-देन कैश के बजाय ऑनलाईन किये जाने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं देशके अग्रणी बैंक की अपनी सावधानी की हालत कुछ ऐसी है कि जिसका खामियाजा तमाम खाताधारकों को भोगना पड़ सकता है। दरअसल अगर अमेरिकी टेक वेबसाइट टेक क्रंच की जारी रिपोर्ट के की मानें तो उसके मुताबिक एसबीआई अपने सर्वर को पासवर्ड से सुरक्षित करने में चूक गया, इससे लाखों खाता धारकों की जानकारियां सार्वजनिक होने का खतरा है। ये रिपोर्ट टेक क्रंच की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

हालांकि वहीं इस रिपोर्ट के आने के बाद एसबीआई ने भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि एसबीआई डाटा सिक्योरिटी को लेकर एहतियात बरतता है। लेकिन इस रिपोर्ट के आने बाद वह इस आशंका की जांच कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक ने अपने सर्वर को पासवर्ड से सुरक्षित नहीं किया। इससे कोई भी एसबीआई के लाखों खाताधारकों के डाटा की जानकारी को देख सकता है। हालांकि, यह नहीं पता चला की सर्वर कितने समय खुला रहा लेकिन जितनी देर वह खुला रहा उतनी देर में कोई भी उसका फायदा उठा सकता है।

ज्ञात हो कि ऐसा माना जा रहा है कि SBI Quick का इस्तेमाल करने वालों का डाटा लीक होने की आशंका अधिक है। एसबीआई का सर्वर एक क्षेत्रीय मुंबई स्थित डाटा सेंटर में है। इसी सर्वर में बैंक के SBI Quick ऐप का डाटा पिछले दो महीने से स्टोर हो रहा था। ये ऐप कॉल और मैसेज के जरिए अकाउंट होल्डर्स को उनके अकाउंट से संबंधी जानकारियां उपलब्ध कराता है। इस ऐप के इस्तेमाल के लिए अकाउंट होल्डर्स को उनके अकाउंट संबंधी बेसिक जानकारी देनी होती है।

Share this
Translate »