Friday , April 26 2024
Breaking News

फरवरी माह के अंत तक छूटे हुए लोकसभा क्षेत्रों में भी पासपोर्ट केन्द्र बन जायेंगे: सिन्हा

Share this

लखनऊ। संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने आज प्रयागराज में एक कार्यक्रम के दौरान कहा हालंकि वैसे तो तकरीबन देश के लगभग सभी लोकसभा क्षेत्रों में पासपोर्ट केंद्र बन गए हैं लेकिन वहीं जो क्षेत्र छूटे हैं, वहां भी इस फरवरी माह के अंत तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा।

गौरतलब है कि आज शनिवार को प्रयागराज में मीडिया सेंटर में कुम्भ मेला पर स्मारक डाक टिकट का विमोचन करने के बाद सिन्हा ने कहा, प्रधानमंत्री जी की इच्छा थी कि किसी नागरिक को पासपोर्ट बनवाने के लिए 50 किलोमीटर से अधिक की यात्रा न करनी पड़े। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 तक इस देश में पासपोर्ट बनाने के 77 केंद्र थे जो आज 300 से अधिक हो गए हैं।

इसके साथ ही मंत्री ने बताया, डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरू किया है जो बैंकिंग सेवाओं की होम डिलीवरी है। आज 1,30,000 शाखाएं परिचालन में आ गई हैं। एक सितंबर, 2018 को 650 शाखाओं और 3250 एक्सेस प्वाइंट के साथ डाक विभाग की बैंकिंग सेवाएं शुरू की गई थीं। उन्होंने कहा, ‘आजादी के बाद अब तक जितने बैंक ग्रामीण क्षेत्रों में थे, उससे तीन गुना अधिक बैंक (इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक) हम ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू कर रहे हैं।

इसके अलावा सिन्हा ने कहा, ‘बीमा कारोबार के लिए एक स्ट्रैटेजिक बिजनेस यूनिट हम बना रहे हैं जिसके लिए हमने कैबिनेट के पास प्रस्ताव भेजा है। उम्मीद है कि आने वाले 10-15 दिनों में यह स्वीकृत हो जाएगा.. इससे एलआईसी की तरह डाक विभाग का एक पूर्ण जीवन बीमा कारोबार शुरू हो सकेगा।

Share this
Translate »