Tuesday , August 16 2022
Breaking News

सीबीआई के नए चीफ का पदभार, सम्हालेंगे अब ऋषि कुमार

Share this

नई दिल्ली। केन्द्र की मोदी सरकार के लिए मुसीबत का सबब बनती जा रही सीबीआई प्रमुख की नियुक्ति को लेकर लंबी कवायद के बाद आज आखिरकार प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने ऋषि कुमार शुक्ला के नाम पर मुहर लगा दी।  ऋषि कुमार शुक्ला 1983 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं।

गौरतलब है कि कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार मध्य प्रदेश पुलिस के पूर्व प्रमुख ऋषि कुमार शुक्ला को दो साल के तय कार्यकाल के लिये शनिवार को सीबीआई का निदेशक नियुक्त किया गया। 1983 बैच के मध्य प्रदेश काडर के आईपीएस अधिकारी फिलहाल मध्य प्रदेश पुलिस आवास निगम के अध्यक्ष हैं।

हालांकि वैसे तो सीबीआई निदेशक के चयन के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति की शुक्रवार शाम हुई लंबी बैठक में कई नामों पर चर्चा हुई थी। बैठक में कांग्रेस नेता की आपत्ति को दरकिनार कर समिति ने तीन नामों की सिफारिश नियुक्ति संबंधी कैबिनेट कमेटी (सीसीए) को भेज दी थी। शनिवार को नए निदेशक के रूप में ऋषि कुमार शुक्ला के नाम का एलान हो गया।

ज्ञात हो कि नया सीबीआई प्रमुख चुनने वाली समिति में पीएम मोदी के अलावा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल थे। समिति ने 10 जनवरी को वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया था। हालांकि खड़गे ने इस पर अपनी असहमति जताई थी।

बताया जाता है कि सीबीआई प्रमुख के लिए सेलेक्शन कमिटी ने पांच नाम तय किए थे। ये नाम थे- 1983 बैच के एमपी के डीजीपी रहे आरके शुक्ला, 1983 बैच के डीजी सीआरपीएफ आरआर भटनागर, 1984 बैच के स्पेशल सीबीआई डायरेक्टर अरविंद कुमार, डायरेक्ट एनसीएफएस जावेद अहमद और डीजी बीपीआर एपी महेश्वरी। इनमें आरके शुक्ला के नाम पर मुहर लगी।

Share this
Translate »