Tuesday , August 9 2022
Breaking News

भूकंप: जम्मू-कश्मीर समेत दिल्ली-एनसीआर में 6.4 तीव्रता के झटकों से मचा हड़कम्प

Share this

नई दिल्ली। देश में इधर हाल के महज तीन दिनों के दौरान अलग-अलग राज्यों में भूकम्प के झटकों से हालांकि किसी प्रकार की जानमाल की क्षति तो नही हुई लेकिन लोगों में दहशत है। वहीं आज शाम जम्मू-कश्मीर समेत दिल्ली-एनसीआर में  भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिस पर आपदा प्रबंधन के कर्मी अलर्ट मोड में आ गये हैं।

गौरतलब है कि अभी तीन दिन पहले ही उत्तराखण्ड के उत्तरकाशी में भूकम्प के झटकों के चलते हड़कम्प मच गया था। वही अब आज शाम जम्मू कश्मीर समेत दिल्ली-एनसीआर में  भूकंप के झटके महसूस किए गए।इसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदूकुश पर्वत बताया जा रहा है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई है। हिंदूकुश पर्वत भूकंप का केंद्र होने के चलते अफगानिस्तान, पाकिस्तान और पूर्वी उजबेकिस्तान में भी झटके महसूस किए गए।

वहीं जम्मू-कश्मीर के पुंछ समेत कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अभी तक कहीं से भी किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है। जबकि वहीं अमेरिकी एजेंसी इएमएससी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 5.8 बतायी जा रही है। भूकंप के झटके लगने के बाद लोग अपने-अपने घरों, दफ्तरों से बाहर निकल आए।

ज्ञात हो कि अभी दो दिन पूर्व उत्तराखंड के उत्तरकाशी शहर में गुरुवार को दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई थी। उत्तरकाशी में आए भूकंप के दोनों झटकों का केंद्र डुंडा में जमीन से 5 किलोमीटर अंदर था। भूकंप के झटकों के बाद लोग सहम गए और अपने घरों से बाहर निकल भागे। हालांकि किसी तरह से जान माल के नुकसान नही हुआ था।

Share this
Translate »