Tuesday , August 9 2022
Breaking News

कई पेड चैनल्स अभी से बंद किये जाने पर टीवी दर्शकों को लगा झटका

Share this

नई दिल्ली। टीवी दर्शकों को उस वक्त तगड़ा झटका तब लगा जब ट्राई द्वारा 1 फरवरी से केबल व डीटीएच दर्शकों के लिए लागू किए गए नियमों लागू करने से पहले ही इन कंपनियों ने उन सभी दर्शकों के लिए पे चैनल्स का प्रसारण पूरी तरह से बंद कर दिया है, जिन्होंने अभी तक अपने पैकेज को नहीं चुना है।

गौरतलब है कि ट्राई के मुताबिक अभी तक केवल 9 करोड़ ग्राहकों ने अपने नए पैकेज को चुन लिया है। फिलहाल देश में करीब 17 करोड़ दर्शक हैं। डीटीएच व केबल कंपनियों ने नियमों के हिसाब से ऐसे दर्शकों के लिए केवल फ्री चैनल्स का प्रसारण जारी रखा है।

जिन शहरों में दर्शकों को पेड चैनल्स का प्रसारण देखने को नहीं मिल रहा है उनमें मुंबई, गाजियाबाद, कोलकाता, इंदौर, भोपाल, आगरा, कानपुर, ग्वालियर जैसे शहर शामिल हैं। कई दर्शक रविवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए आखिरी टी-20 मैच का प्रसारण भी नहीं देख पाए। इसके अलावा दर्शकों को अंग्रेजी और हिंदी भाषा के कई प्रमुख चैनल्स देखने को नहीं मिल रहे हैं।

ज्ञात हो कि सभी ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों ने निर्णय लिया है कि वो सभी 14 फरवरी से अपनी बिलिंग को शुरू कर देंगी। इससे उन ग्राहकों के लिए मुश्किलें और बढ़ सकती हैं, जिन्होंने अभी तक अपने चैनल पैकेज को नहीं चुना है। ऐसे दर्शकों को केवल बेसिक फ्री-टू एयर पैकेज ही देखने को मिलेगा।

हालांकि ट्राई के नियमों के अनुसार ऐसे दर्शकों के लिए 14 फरवरी से पूरी तरह से ब्लैकआउट नहीं होगा। केवल इनको एफटीए चैनल्स देखने को मिलेंगे। जो दर्शक पहले पैसा जमा करते हैं, उनको कंपनियां अपनी तरफ से बढ़िया पैकेज देंगी, जबकि पोस्ट पेड ग्राहकों को केवल एफटीए चैनल्स ही देखने को मिलेंगे।

Share this
Translate »