Monday , May 16 2022
Breaking News

ICC की टीम देख खिल गया दिल, सर्वाधिक भारत के खिलाड़ी शामिल

Share this

बरसों तलक जो हमें आंकते थे कम!

आज दिख गया उन्हें हमारा भी  दमखम!!’   

नई दिल्ली।  यह बात आज के मौजूदा हालातों में विश्व क्रिकेट के अलम्बरदारों पर बखूबी फिट बैठती है। क्योंकि हाल में ही  अंडर-19 विश्वकप में अपराजेय रहते हुये चौथी बार खिताब जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडिय़ों के असाधारण प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की आज घोषित सर्वश्रेष्ठ टीम में टीम इंडिया के पांच खिलाडिय़ों को शामिल किया गया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अंडर-19 विश्वकप की समाप्ति के बाद आज अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश घोषित की जिसमें भारतीय टीम के सर्वाधिक पांच खिलाड़ी शामिल हैं। भारत ने शनिवार को आस्ट्रेलिया को माउंट मानगनुई में आठ विकेट से हराकर चौथी बार खिताब जीता था।

आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ एकादश में बल्लेबाजी क्रम में टीम इंडिया से तीन बल्लेबाजों को लिया गया है। टूर्नामेंट में बेहतरीन स्कोरर रहे कप्तान पृथ्वी शॉ(261 रन), मंजोत कालरा(252 रन) और शुभम गिल(372 रन) शामिल हैं। फाइनल मुकाबले में कालरा ने नाबाद 101 रन की मैच विजयी पारी खेली थी और मैन ऑफ द मैच रहे जबकि शुभम शीर्ष स्कोरर रहे थे और मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने।

गेंदबाजों में लेफ्ट आर्म स्पिनर अंकुल रॉय और तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी को लिया गया है। दोनों गेंदबाजों ने टूर्नामेंट में 14 विकेट और क्रमश: नौ विकेट निकाले थे। आईसीसी ने जारी बयान में बताया कि सर्वश्रेष्ठ अंडर-19 एकादश को चुनने के लिये पांच सदस्यीय दल में वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इशान बिशप, पूर्व भारतीय महिला कप्तान अंजुम चोपड़ा, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान जैफ क्रो, पत्रकार शशांक किशोर और पूर्व आस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर टॉ मूडी शामिल थे।
इस टीम में छह देशों के खिलाडिय़ों को चुना गया है जबकि आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ टीम का कप्तान दक्षिण अफ्रीकी कप्तान रेनार्ड वैन टोंडर को बनाया गया है। वैन ने छह मैचों में 348 रन बनाये थे जिसमें केन्या के खिलाफ उनकी 143 रन की पारी सर्वश्रेष्ठ थी। दक्षिण अफ्रीकी टीम को क्वार्टरफाइनल में पाकिस्तान से तीन विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। उसने प्लेऑफ में बंगलादेश को आठ विकेट से हराया और पांचवें स्थान पर रही। इस मैच में वैन ने नाबाद 82 रन बनाये थे। वैन के अलावा उनके टीम साथी विकेटकीपर वैंडिले माकवेतू और तेज़ गेंदबाज़ गेरालड कोएट्जी को भी अंतिम एकादश में शामिल किया गया है। माकवेतू ने टूर्नामेंट में 11 और कोएट्जी ने आठ विकेट निकाले थे। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज फिन एलेन (338 रन) जबकि पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ शाहीन आफरीदी(12 विकेट) को भी टीम में जगह दी गयी है। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर कैस अहमद(14 विकेट) ने भी एकादश में जगह बनाई है जबकि वेस्टइंडीज के एलिस एथांजे को 12वां खिलाड़ी चुना गया है। वह टूर्नामेंट में 418 रन के साथ शीर्ष स्कोरर रहे हैं जिन्होंने श्रीलंका और केन्या के खिलाफ शतक जड़े थे।

टीम इस प्रकार है-   पृथ्वी शॉ(भारत), मंजोत कालरा(भारत), शुभम गिल(भारत), फिन एलेन(न्यूजीलैंड), रेनार्ड वैन टोंडर (द. अफ्रीका, कप्तान), वांडिले माकवेतू(विकेटकीपर, द. अफ्रीका), अंकुल रॉय(भारत), कमलेश नागरकोटी (भारत), गेराल्ड कोएट्जी(द. अफ्रीका), कैस अहमद(अफगानिस्तान), शाहीन आफरीदी(पाकिस्तान)।
12वां खिलाड़ी- एलिस एथांजे(वेस्टइंडीज़

 

Share this
Translate »