Thursday , October 21 2021
Breaking News

पांच तरीके अपनाऐं और सीवी को प्रभावशाली बनाऐं

Share this

किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करते समय आपका सीवी सबसे पहली आवश्यकता और आपका चेहरा होता है। सीवी की छोटी सी गलतियां आपको साक्षात्कार से पहले ही दौड़ से बाहर कर सकती हैं। यदि आप अपना सीवी अपडेट करने जा रहे हैं तो परफेक्ट सीवी पाने के लिए इन 5 बातों का ख्याल रखना न भूलें।

  1. शब्दों को लिखने में गलतियां करें – सीवी न केवल आपके काम और आपके अब तक के सफर की जानकारी देता है, बल्कि नौकरी को लेकर आपकी गंभीरता भी बयां करता है। यदि आपके पहले लिखित दस्तावेज में मात्राओं या शब्दों को लिखने में गलतियां होंगी तो साक्षात्कारकर्ता को लगेगा कि आप अपने काम को गंभीरता से नहीं लेतीं।
  2. एकरूपता बनाए रखें – सीवी में बहुत सारे रंगों और फॉन्ट्स का इस्तेमाल न करें। ढेर सारे सब-हेड्स और सब-सेक्शयन्स बनाने के बजाय सीधे विवरण पर आएं। आपका सीवी बहुत भड़कीला नहीं होना चाहिए, बल्कि कोशिश करें कि इसमें इस्तेमाल किए गए रंग आंखों को सुकून दें।
  3. काम की बात लिखें – हर भरसक कोशिश करें अपने वाक्यों को छोटा और सरल रखने की। मुहावरों और लच्छेदार भाषा का प्रयोग करने से बचें। बिना भूमिका बांधे सीधे-सीधे काम की बात लिखें। जितने छोटे आपके पॉइन्टर्स होंगे, साक्षात्कारकर्ता को आपके सीवी को पढ़ने में उतनी आसानी होगी। और आपका काम उसके काम को आसान बनाना है, न कि उन्हें उलझाना।
  4. खुद का बखान करने से बचें – जाहिर-सी बात है आपके सीवी में आपकी ही बातें होंगी, लेकिन उस में भी ख़ुद की बखान करने से बचें। आप किन-किन चीजों  का हिस्सा थीं, यह गिनाने के बजाय अपनी उपलब्धियों के बारे में लिखें।
  5. सभी जानकारी सच्ची और प्रामाणिक हो – आप जिस किसी भी प्रोफाइल के लिए अप्लाई कर रही हैं, उसका ख्याल रखते हुए अपने सीवी से गैर-जरूरी जानकारियों को हटा दें।  ऐसे अनुभव और काम के बारे में लिखें, जो प्रस्तावित नौकरी से जुड़े हों। लेकिन ध्यान रहे कि सभी जानकारी सच्ची और प्रामाणिक हों।

 

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »