Tuesday , August 16 2022
Breaking News

गोरखपुर, फूलपुर सीट पर उपचुनाव 11 मार्च को और परिणाम 14 को

Share this

लखनऊ।  हाल ही में राजस्थान में हुए उपचुनाव के परिणामों की चर्चायें अभी पूरी तरह से समाप्त भी नही हो पाई थीं कि चुनाव आयोग ने तमाम अटकलों पर आज विराम लगाते हुए बहुप्रतीक्षित यूपी की गोरखपुर और फूलपुर संसदीस सीट के उपचुनाव की तारीख तय कर दी है। चुनाव आयोग ने दोनों सीटों पर 11 मार्च को मतदान कराने की शुक्रवार को घोषणा कर दी है। इसी के साथ बिहार की अररिया संसदीय सीट और राज्य की भाबुआ और जहानाबाद विधानसभा सीटों पर भी 11 मार्च को ही उपचुनाव के लिए मतदान कराया जाएगा।
गोरखपुर की सीट योगी आदित्यनाथ के यूपी का मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने से रिक्त हुई थी। केशव प्रसाद मौर्य को उत्तर प्रदेश का उप मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद फूलपुर संसदीय सीट से उनके इस्तीफा दे देने के कारण रिक्त हुई थी। दोनों सीटों पर उपचुनाव की तिथि को लेकर लंबे समय से राजनीतिक हलकों में तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं।
उपचुनाव के लिए अधिसूचना 13 फरवरी को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी है और नामांकन पत्रों की जांच 21 फरवरी को की जाएगी। पर्चा वापस लेने की अंतिम तिथि 23 फरवरी है। सभी सीटों पर 11 मार्च को मतदान कराया जाएगा और परिणाम 14 मार्च को घोषित किए जाएंगे। 16 मार्च तक सारी चुनावी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी।

 

Share this
Translate »