Tuesday , November 30 2021
Breaking News

योगी सरकार का फरमान, 50 साल से ज्यादा की उम्र वाले पुलिसकर्मियों को करना होगा जबरन रिटायर

Share this

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पुलिस डिपार्टमेंट में शामिल भ्रष्ट पुलिसवालों को निकालने और उनपर कार्रवाई करते हुए सभी 50 साल की उम्र से अधिक के पुलिसकर्मियों को रिटायर करने के आदेश दिए हैं. योगी सरकार ने ये आदेश अनिवार्य रूप से दिए हैं और इनपर एक्शन लेना शुरू कर दिया गया है.

इसके चलते डीजीपी मुख्यालय ने पुलिस की सभी इकाइयों के प्रमुखों, आईजी रेंज और एडीजी जोन के सभी वरिष्ठ अधिकारीयों को एक लिस्ट तैयार कर भेजने का आदेश दिया है, जिसमें सभी भ्रष्ट और नाकारा पुलिसकर्मियों का नाम शामिल होगा. खास बात ये होगी कि इनमें सभी की उम्र 50 साल से ऊपर होगी और इनकी स्क्रीनिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं.

योगी सरकार की इस बड़ी कार्रवाई से माना जा रहा है कि अब सभी भ्रष्ट पुलिसकर्मियों पर गाज गिर सकती है. साथ इस कार्रवाई के दौरान ये बात खास ध्यान रखी जाएगी कि सभी की उम्र 31 मार्च 2020 को 50 वर्ष की हो चुकी हो.

बता दें कि योगी सरकार ने पहले ही 50 साल से अधिक आयु वाले पुलिस कर्मचारियों के कामकाज की समीक्षा करने के लिए लिस्ट तैयार करने को कहा था. सरकार का आदेश था कि कामकाज न करने वालों को जबरन रिटायर किया जाएगा. ये आदेश मुख्य सचिव आरके तिवारी ने दिए थे.

बताया जा रहा है कि आदेश के तहत 30 अधिकारियों की लिस्ट तैयार हुई है जिसमें 17 समीक्षा अधिकारी, आठ अनुभाग अधिकारी, तीन अनुसचिव और दो उप सचिव शामिल हैं. ये सभी किसी न किसी मामले में जांच में शामिल रहें हैं. अब इनके खिलाफ सबूत इक_े किये जा रहे हैं और जल्द ही इन्हे सबूतों के आधार पर जबरन सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा.

Share this
Translate »