Monday , November 29 2021
Breaking News

धोनी दुनिया के सफलतम विकेटकीपरों में शुमार

Share this

नयी दिल्ली. भारतीय विकेटकीपर महेंद्रसिंह धोनी ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में पहले टी20 मैच के दौरान विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया. 36 वर्षीय धोनी इस दौरान श्रीलंकाई विकेटकीपर कुमार संगाकारा को पीछे छोड़कर टी20 क्रिकेट में एक विशेष उपलब्धि अपने नाम कर ली.

धोनी इन दिनों मैच दर मैच कुछ कीर्तिमान स्थापित करते जा रहे हैं. दुनिया के सफलतम विकेटकीपरों में शुमार धोनी के लिए जोहान्सबर्ग टी20 मैच भी इससे अछूता नहीं रहा. उन्होंने जैसे ही भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर रेजा हैंड्रिक्स (70) का कैच लपका, उनके नाम एक खास उपलब्धि दर्ज हो गई.

धोनी टी20 क्रिकेट में इसी के साथ संगकारा को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले विकेटकीपर बन गए. धोनी के नाम अब 262 पारियों में 134 कैच हो चुके हैं. उन्होंने इसी के साथ 194 पारियों में 133 कैच लपकने वाले संगकारा को पीछे छोड़ा.

भारत के ही दिनेश कार्तिक इस मामले में तीसरे स्थान पर है. वे अभी तक 196 पारियों में 123 कैच लपक चुके हैं. कार्तिक के पास भी संगकारा को पीछे छोड़ने का मौका रहेगा क्योंकि वे अप्रैल-मई में आईपीएल में खेलते हुए नजर आएंगे.

पाकिस्तान के कामरान अकमल 203 पारियों में 115 कैच के साथ चौथे और वेस्टइंडीज के दिनेश रामदीन 166 पारियों में 108 कैचों के साथ पांचवें क्रम पर हैं.

धोनी अपने क्रिकेट करियर को लंबा करने के लिए टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं और पिछले कुछ वर्षों से उन्होंने अपना सारा ध्यान सीमित ओवरों के क्रिकेट पर लगा रखा है. उनकी निगाहें 2019 के विश्व कप पर टिकी हुई है और इस वक्त भारतीय टीम में कोई विकेटकीपर उन्हें चुनौती देता नजर नहीं आ रहा है.

Share this
Translate »