Wednesday , April 24 2024
Breaking News

अमेरिका का दावा: चीन ने भारत की उत्तरी सीमा पर तैनात किये हैं 60 हजार सैनिक

Share this

वाशिंगटन. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दावा किया है कि चीन ने भारत की उत्तरी सीमा पर 60000 सैनिकों को तैनात किया है. टोक्यो में आयोजित क्वॉड ग्रुप के देशों की बैठक से लौटे अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियों ने चीन के बुरे रवैये और क्वाड देशों के लिए चेतावनी खड़ी करने को लेकर निशाना साधा. 

गौरतलब है कि क्वाड समूह के देशों में अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों ने मंगलवार को टोक्यो में मुलाकात की. कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद पहली बार आमने-सामने बातचीत हुई है.

पोम्पियो ने आगे कहा कि मैं भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों के साथ था, चार बड़े लोकतंत्रों, चार शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाओं, चार राष्ट्रों के इस प्रारूप को क्वाड कहते हैं. इन सभी चारों देशों को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से पेश खतरों से जुड़े वास्तविक जोखिम हैं.

लैरी ओकॉनर के साथ एक अन्य इंटरव्यू में पोम्पियो ने बताया कि क्वॉड ग्रुप के देशों ने समझ और नीतियों का एक सेट विकसित करना शुरू किया है जो संयुक्त रूप से इन देशों को चीन के खतरों से निपटने में काम आ सकता है.

पोम्पियो ने एक अन्य साक्षात्कार में कहा कि वुहान वायरस जब आया और ऑस्ट्रेलिया ने जब इसकी जांच की बात उठाई तो हम जानते है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने उन्हें भी डराया और धमकाया. उन्होंने कहा कि इनमें से हर देश चीन के ऐसे बर्ताव का सामना कर चुका है और इन देशों के लोग जानते हैं कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी उनके लिए खतरा हैं. 

Share this
Translate »