Tuesday , November 30 2021
Breaking News

‘इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस’ के साथ इन देशों में ड्राइव कर सकते हैं गाड़ी

Share this

वैसे तो हम सभी जानते हैं कि कहीं भी ड्राइविंग के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है।वहीं अगर आप ट्रैवलिंग और ड्राइविंग के शौकीन हैं, तो यह आपके लिए खुशखबरी हो सकती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अन्य कुछ देशों में आप भारत के ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइव कर सकते हैं। जी हां, कई ऐसे देश हैं जहां आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइविंग कर सकते हैं। जानिए कौन से हैं ऐसे देश….

स्विट्ज़रलैंड – खूबसूरत देश में शुमार स्विट्ज़रलैंड में ज्यादातर कपल्स घूमने के लिए जाते हैं। यहां भी इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक साल तक ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं।

साउथ अफ्रीका – अमेरिका की तरह साउथ अफ्रीका में भी गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस वैलिड और अंग्रेजी में होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गाड़ी को रेंट पर लेने के लिए लाइसेंस दिखाना पड़ता है। इसके अलावा लाइसेंस पर फोटो और सिग्नेचर होना चाहिए।

अमेरिका – अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है तो अमेरिका में आप एक साल तक गाड़ी चला सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपका लाइसेंस वैलिड हो और इंग्लिश में बना हो। अगर यह दोनों चीजें नहीं होगी आपके लाइसेंस में तो फिर आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस से गाड़ी चलाना पड़ेगा। इसके अलावा आपको एक फॉर्म I-94 की कॉपी होनी चाहिए, जिसमें अमेरिका से आपके वापस आने की तारिख लिखी होगी।

जर्मनी – जर्मनी में आप 6 महीने तक इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ी चला सकते हैं। यहां ड्राइव करने के लिए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत नहीं होती। बशर्ते आपको गाड़ी चलाते समय अपने साथ पूरे कागज रखने पड़ेंगे।

नॉर्वे – इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ नार्वे में सिर्फ 3 महीने के लिए ही गाड़ी चला सकते हैं।

न्यूजीलैंड – न्यूजीलैंड में भी आप इंडियन ड्राइविंग के साथ गाड़ी चला सकते हैं, लेकिन यहां गाड़ी चलाने के लिए आपकी उम्र 21 साल होनी चाहिए। साथ ही लाइसेंस इंग्लिश में होना चाहिए। अगर लाइसेंस इंग्लिश में नहीं है तो आप इसे न्यूजीलैंड सरकार से इंग्लिश में करवा सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया – न्यू साउथ वेल्स, क्वीनलैंड और साउथ ऑस्ट्रेलिया में भी इंडियन लाइसेंस के साथ ड्राइविंग वैलिड है। लेकिन उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में गाड़ी चलाने के लिए सिर्फ 3 महीने ही मिलते हैं।

फ्रांस – बाकी देश की तरह फ्रांस में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक साल तक ड्राइव कर सकते हैं। लेकिन आपको लाइसेंस की फ्रेंच कॉपी भी साथ रखनी होगी।

 

Share this
Translate »