Tuesday , January 25 2022
Breaking News

नौसेना ने जंगी पोत आईएनएस चेन्नई से किया ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण

Share this

नई दिल्ली. भारतीय नौसेना ने अरब सागर में अपने जंगी पोत आईएनएस चेन्नई से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. बताया जा रहा है कि ब्रह्मोस मिसाइल ने अपने टार्गेट पर पूरी सटीकता के साथ मार किया है. इससे नौसेना की ताकत कई गुना बढ़ गई है. इसे जंगी जहाजों में सुरक्षा के लिए लगाए जाने की बात सामने आ रही है. यह लंबी दूरी की घातक मिसाइल है.

भारत ने शुक्रवार देर रात ओडिशा के एक परीक्षण केंद्र से सेना के प्रायोगिक परीक्षण के तहत परमाणु विस्फोटक ले जाने में सक्षम और स्वदेश में विकसित पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.

रक्षा सूत्रों ने बताया कि सतह से सतह पर मार करनेवाली अत्याधुनिक मिसाइल को बालासोर के नजदीक चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र के प्रक्षेपण परिसर-3 से रात लगभग साढ़े सात बजे दागा गया और परीक्षण सफल रहा.

गौरतलब है कि पिछले दिनों भारत सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के इस नए संस्करण का एक परीक्षण कर चुका है. इसके साथ ही विकिरण रोधी मिसाइल रूद्रम-1 समेत कई मिसाइलों का भी परीक्षण किया गया था. लेजर निर्देशित टैंक रोधी मिसाइल और परमाणु क्षमता वाली हाइपरसोनिक मिसाइल शौर्य का भी सफल परीक्षण किया गया था.

Share this
Translate »