Thursday , April 25 2024
Breaking News

प्याज ने बिगाड़ा रसोई का बजट! पिछले एक महीने में 4 गुना बढ़ी कीमत

Share this

नई दिल्ली. देश में नवरात्रि के समय प्याज की मांग कम हो जाती है लेकिन इसके बावजूद भी आलू और प्याज के दाम इस समय आसमान पर पहुंच गए हैं. सरकार के कई कदम उठाने के बाद भी पिछले कई हफ्तों से प्याज के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. जिसके कारण आम आदमी के रसोई का बजट बिगाड़ गया है. पिछले एक महीने में बेंगलुरू में प्याज के मूल्यों में चार गुना वृद्धि दर्ज की गई है. 20 सितंबर को बेंगलुरू में 22 रुपये किलो बिकने वाला प्याज इस महीने 88 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है, वहीं तिरुवनंतपुरम में प्याज 90 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिका. राजधानी दिल्ली की बात करें तो पिछले एक हफ्ते में प्याज के भाव भी पिछले हफ्ते में 8 रुपये प्रति किलो बढ़े हैं.

शहरों में खुदरा प्याज की कीमतों के तुलनात्मक विश्लेषण से पता चलता है कि दक्षिणी राज्यों में पिछले 30 दिनों में दो से तीन गुना प्याज की कीमत में इजाफा हुआ है. बढ़ी हैं.

तमिलनाडु में तिरुचिरापल्ली को छोड़कर सभी केंद्रों पर खुदरा मूल्य दोगुने से अधिक हो गए. तेलंगाना में सभी केंद्रों पर कीमतें दोगुनी रही. कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी यही हाल रहा. प्याज के भाव में राहत मिलने में अभी थोड़ा और समय लग सकता है, क्योंकि भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र और कर्नाटक में ताजा फसल को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. जिसके चलते आयात आने में अभी कुछ समय और लगेगा.

Share this
Translate »