Tuesday , April 23 2024
Breaking News

जयपुर में आईपीएल सट्टा का बड़ा मामला उजागर, 4.19 करोड़ की नकदी जब्त, दुबई के बुर्ज खलीफा से होता था संचालित

Share this

जयपुर. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की सीएसटी टीम ने राजधानी में सोशल मीडिया पर आईपीएल क्रिकेट पर चल रही सट्टेबाजी का बड़ा खुलासा किया है. सटोरिये वाट्सएप पर कोडवर्ड में लेन देन करते थे. इसके लिए उन्होंने एक लाख के लिए एक किलो और 1 करोड़ के लिए चिकन नाम रखा था. हालांकि जयपुर कमिश्नरेट की टीम ने जयपुर हो रही इस सट्टेबाजी का पर्दाफाश करे हुए गुरुवार को 4 सटोरियों को गिरफ्तार किया है. सटोरियों से 4 करोड़ 19 लाख रुपये की नकदी भी जब्त की है. आरोपितों से पूछताछ जारी है और क्रिकेट सट्टे से जुड़े सटोरियों के कई और चौंकाने वाले नामों का जल्द खुलासा हो सकता है. यह सट्टा कारोबार दुबई के बुर्ज खलीफा से संचालित होता था. जयपुर पुलिस कमिश्नर आंनद श्रीवास्तव ने बताया कि दुबई में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट मैच के दौरान ऑनलाइन सट्टे के विरूद्ध कार्यवाही के लिए एक स्पेशनल टीम का गठन किया गया. इसमें अजयपाल लाम्बा, अति. पुलिस आयुक्त, प्रथम और योगेश यादव, पुलिस उपायुक्त (अपराध), सुलेश चौधरी अति. पुलिस उपायुक्त संगठित अपराध, आयुक्तालय जयपुर, लखन खटाना, सुरेन्द्र यादव पुलिस निरीक्षक, महेन्द्र सिंह उप निरीक्षक के निकट सुपरविजन में गठित इस स्पेशल टीम ने इस सट्टेबाजी के धंधे से पर्दा उठाया.

श्रीवास्तव ने बताया कि पुलिस टीम को जानकारी मिली थी कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट मैच में ऑनलाइन सट्टे के अपराध में लिप्त संगठित गिरोह की ओर से अवैध रूप से भारी मात्रा में एकत्रित की गई राशि को खुर्द-बुर्द करने की कोशिश की जा रही है. इसकी फिराक में चारदिवारी क्षेत्र में इस धंधे में लिप्त व्यक्ति एकत्रित होने की सूचना भी मिली. इस पर अंडरकवर रहकर टीम ने गोपनीय जानकारी एकत्रित की और 20 अक्टूबर की रात कोतवानी पुलिस थाना इलाके में कार्यवाही करते हुये एक व्यवसायिक कॉम्पलेक्स से चार लोगों को गिरफ्तार किया गया.

इन चार आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद हुआ खुलासा

1.रणधीर सिंह पुत्र मंगल सिंह सौलंकी, जाति राजपूत उम्र 45 साल निवासी 06, जोगी नगर, आशापुरा रोड, पुलिस थाना गोंडल जिला राजकोट, गुजरात, हॉल किरायदेार दुकान नंबर 66 किशनपोल बाजार, जयपुर.

2.कृपाल सिंह जोधा उर्फ अकिंत जोधा पुत्र पूरण सिंह जोधा जाति राजपुत उम्र 41 साल निवासी रामनगर, मालियों की ढाणी, वार्ड नंबर 09 मदनगंज किसनगढ, अजमेर.

3.टोडरमल राठौड़ पुत्र मानसिंह राठौड जाति राजपुत उम्र 32 साल निवासी ए-71, प्रियान्शु विहार, सिरसी रोड पुलिस थाना भांकरोटा जयपुर.

4. ईश्वर सिंह पुत्र नरपत सिंह जाति राजपूत उम्र 27 साल निवासी ग्राम घोडीवारा खुर्द पुलिस थाना मुकुन्दगढ़ जिला झुन्झुनू.

4 करोड़ से अधिक की नकदी जब्त

गिरफ्तार आरोपियों से कुल नगदी 4 करोड़ 18 लाख 80 हजार 500 रुपये, रुपये गिनने की 02 मशीनें, केलकुलेटर, 09 मोबाइल एवं उपकरणों सहित दस्तयाब किया गया. जिनके कब्जे से भारी मात्रा में मिली नगदी बाबत क्रिकेट सट्टे जैसे आपराधिक कृत्य से जुड़ी होने की पूर्ण संभावना होने पर 102 सीआरपीसी में जब्त किया गया एवं चारों व्यक्तियों को गिरफ्तार कर विस्तार से पूछताछ की गई.

देवी-देवताओं के नाम पर वाट्सएप ग्रुप से लेनदेन

जयपुर पुलिस के हत्थे चढ़े सटोरियों से पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे हुये हैं. यह भी सामने आया कि सट्टा राशि के परिचालन के तौर तरीके बदलते हुये अब सोशल मीडिया पर बनाये गये वाट्सअप ग्रुप को ईश्वर एवं देवी देवताओं के नाम रखे गये. इन ग्रुप्स के जरिये बेहद गोपनीय रूप से आपराधिक कृत्य को अंजाम दिया जा रहा था.

दुबई के बुर्ज खलीफा से चल रहा सट्टे का कारोबार

आईपीएल क्रिकेट मैचों को लेकर विश्व के विभिन्न देशों सहित भारत में भी बड़ी मात्रा में ऑनलाइन क्रिकेट सट्टे का कारोबार का संचालन सरगना राकेश राजकोट कर रहा है. दुबई के बुर्ज खलीफा में बैठ कर राजेश डायमंड एक्सचेंज नामक वेबसाइट के जरिये सट्टा खेला जाता है. मास्टर माइंड राजेश राजकोट दुबई में बैठकर देश के कई राज्यों में डायमंड एक्सचेंज डॉटकॉम नामक वेबसाइट पर आईडी पासवर्ड के माध्यम से सट्टा लगवाता था, इस सीजन में सबसे ज्यादा इसी वेबसाइट के जरिये सट्टे लगाये जा रहे हैं. पूछताछ में सामने आया कि उक्त वेबसाइट से सटोरायों को मैच के संबंध में सटीक परिणाम सामने आ रहे थे.

जयपुर समेत कई शहरों में 321 ब्रांच

राकेश राजकोट एवं उसके साथियों की ओर से सट्टा कारोबार से अर्जित धनराशि को अवैध रूप से परिचालन एवं खुर्द- बुर्द करने हेतु आरसी इंटरप्राइजेज नाम से समानान्तर बैंकिग कारोबार करने हेतु एक फर्म गठित की गई एवं इसकी शाखाऐं जयपुर सहित अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, बडोदरा, भावनगर, कच्छ, जुनागढ़, जामनगर, मुम्बई आदि शहरों में कुल -321 शाखायें खोल रखी हैं. इसी फर्म की ब्रान्च राकेश राजकोट एवं उसके साथी विकास भाई की ओर से नियोजित रणधीर सिंह राजपूत निवासी गुजरात के जरिये जयपुर चारदिवारी क्षेत्र, किशनपोल मैन बाजार में संचालित की जा रही थी. आरोपी रणधीर सिंह की ओर से छद्म फाइन एक्सचेंज नाम से स्वयं की भी पृथक से लाइन चर्लाइ जा रही है जो राजस्थान एवं गुजरात में कई लोगों को सट्टा कारोबार हेतु आईडी एवं पासवर्ड उपलबध कराता है.

कोडवर्ड में लेनेदेन, चिकन मतलब एक करोड़ रुपये

जयपुर शहर सहित उत्तर भारत में राकेश की ओर से राजकोट में सट्टा कारोबार में लिप्त विभिन्न क्रिकेट बुकीयों से राशि के परिचालन हेतु रणधीर सिंह एवं उसके साथियों को नियोजित किया गया था. जिनकी ओर से झूठे नामों से संचालित वाट्सएप ग्रुप में क्रिकेट सट्टे की राशि के लेनदेन के दौरान कोर्डवर्ड में लाख को किलो और करोड़ को चिकन के छ्दम रूप में सोशल मिडीया पर बोलते थे. आईडी और पासवर्ड के साथ- साथ लेनदेन कोडवर्ड में दर्शाया जाता था.

सम्बंधित ख़बरें !

Share this
Translate »