Tuesday , January 25 2022
Breaking News

बिहार में भगवा का जलवा, लालटेन की लौ धीमी; एनडीए 125- महागठबंधन 111 सीटों पर आगे

Share this

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी किए जा रहे हैं. अबतक जीती हुई घोषित सीटों में से एनडीए को 116, महागठबंधन को 101 और एआइएमआइएम, बसपा व दूसरे दलों को 8 सीटें मिली है. इस तरह एनडीए ने कुल 124 सीटों पर बढ़त हासिल है, जबकि महागठबंधन प्रत्याशी 111 सीटों पर अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं. अन्?य के खाते में 8 सीटें जाती हुई दिख रही हैं. 

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई दी है. बिहार चुनाव में एनडीए के अच्छे प्रदर्शन पर दोनों नेताओं ने मंगलवार को बातचीत की. पूर्व सीएम जीतन राम मांझी चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी उदय नारायण चौधरी को हराया. इस चुनाव में कई दिग्गज चुनाव हार गए हैं. लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटे तेजस्वी व तेजकुमार यादव चुनाव जीत चुके हैं, जबकि समधी चंद्रिका राय चुनाव हार गए हैं. वे जदयू के टिकट पर चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. इधर नीतीश सरकार के मंत्री सुरेश शर्मा मुजफ्फरपुर से चुनाव हार गए हैं.

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों पर बड़ी बात कही है. आयोग के मुताबिक 4 सीटों पर जीत-हार का अंतर महज 200 वोट हैं, जबकि 24 सीटों पर जीत-हार का अंतर 1000 वोट हैं. 32 सीट पर 2000 वोटों का अंतर है. 48 सीटों पर जीत-हार का फासला सिर्फ 3000 वोट है. अब तक आधे से अधिक सीटों पर मतगणना कार्य पूर्णता की ओर है. कुल 4 करोड़ मतों में से 2.7 करोड़ वोटों की गिनती कर ली गई है. रात तक सभी नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. मतगणना के पल-पल के अपडेट्स के लिए बने रहें हमारे साथ… 

एनडीए बहुमत की ओर अबतक जीतीं 111 सीटें

बिहार विधानसभा चुनाव में कांटे की टक्कर के बाद अब एनडीए गठबंधन बहुमत की ओर तेजी से बढ़ रहा है. अब तक भाजपा, जदयू, वीआइपी और हम ने मिलकर 111 सीटें जीत ली हैं. भाजपा 74 सीटें जीतकर इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. जदयू ने 41 सीटें जीती हैं. महागठबंधन के खाते में अबतक 93 सीटें गई हैं. इनके 18 उम्मीदवार अब भी बढ़त बनाए हुए हैं. एनडीए के 13 उम्मीदवार अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं. अन्य के खाते में 8 सीटें गई हैं.

नीतीश कुमार से मिलने पहुंचे सुशील मोदी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने भाजपा नेता भूपेंद्र यादव और सुशील मोदी पहुंचे हैं. बिहार चुनाव में एनडीए की बढ़त को लेकर यहां नेताओं ने चर्चा की. माना जा रहा है कि एनडीए नेताओं ने आगे की रणनीति पर मंथन किया. नीतीश के सीएम आवास पर हलचल बढ़ गई है. इस बैठक में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी मौजूद हैं.

लालू यादव के दोनों बेटे तेजस्वी-तेज प्रताप जीते

लालू के समधी और तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय के पिता चंद्रिका राय परसा से चुनाव हार गए हैं. वे जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. इधर समस्तीपुर के हसनपुर सीट से तेज प्रताप यादव अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 8600 वोटों से आगे चल रहे हैं. लालू के छोटे बेटे तेजस्वी यादव राघोपुर सीट से बढ़त बनाए हुए हैं. बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जा रहे हैं. अब तक घोषित की गई 68 सीटों में 40 एनडीए, 27 महागठबंधन और एक सीट बसपा के खाते में गई है. भाजपा-जदयू गठबंधन अभी 103 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि राजद-कांग्रेस-वाममोर्चा का महागठबंधन 97 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 100 से अधिक सीटों पर मतगणना की प्रक्रिया आखिरी चरण में है. यहां थोड़ी देर बाद नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

Share this
Translate »