Thursday , January 20 2022
Breaking News

संतरा खाने से कई फायदे, कोरोना के साथ इन बीमारियों से रहेगा बचाव

Share this

सर्दियों में लोग संतरा खाना खूब पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए किसी रामबाण औषधी से कम नहीं है. कोरोना काल में संतरा खाना तो और भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर होता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है. चलिए हम आपको बताते हैं कि संतरा खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

सर्दी-जुकाम- विटामिन सी से भरपूर संतरा खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है, जिससे सर्दी-खांसी , कफ, गले में खराश, वायरस फीवर जैसी समस्याएं दूर रहती हैं. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल- इसमें फाइबर और सोडियम होता है, जिससे ब्लड प्रेशर के साथ शुगर भी कंट्रोल रहती है. इसलिए डायबिटीज मरीजों के लिए संतरा फायदेमंद है.

कैंसर- इसमें लाइमोनिन होता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देता. वहीं एक स्टडी के मुताबिक, रोजाना 1 संतरा खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है.

किडनी की पथरी- अगर आपको किडनी स्टोर की समस्या है तो रोजाना 1 गिलास संतरे के जूस में काला नमक डालकर पीएं. इससे 2-3 हफ्ते में ही पथरी पिघलकर बाहर आ जाएगी.

कोलेस्ट्रॉल को करे कम- संतरे में पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल ब्लड स्ट्रीम में अवशोषित हो जाता है और इसे कंट्रोल में रखता है.

फ्लॉलेस स्किन- बीटा-कैरोटीन व विटामिन सी से भरपूर संतरा त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाता है, जिससे त्वचा में कसावट आती है और आप झुर्रियां, झाइयां जैसी समस्याओं से बचे रहती हैं.

दिल को रखे स्वस्थ- इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन बी 9 और अमीनो एसिड होता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के साथ धमनियों में खून का थक्का नहीं बनने देता है, जिससे दिल की बीमारियों का आशंका कम होती है.

गठिया दर्द में फायदेमंद- एक अध्ययन के मुताबिक, रोजाना 3-4 संतरे खाने से रुमेटाइड आर्थराइटिस का जोखिम कम होता है. साथ ही यह गठिया व जोड़ों में दर्द, सूजन कम करने में भी मददगार है.

Share this
Translate »