Thursday , March 28 2024
Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली आगरा मेट्रो के निर्माण कार्य का किया शुभारंभ

Share this

नई दिल्ली/आगरा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश स्थित आगरा में मेट्रो सेवाओं के लिए निर्माण काम का शुभारंभ किया. आगरा के 15वीं वाहिनी पीएसी परेड ग्राउंड में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित केंद्र तथा प्रदेश सरकार के मंत्री एवं जनप्रतिनिधियों ने शिरकत की.

इस मौके पर कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आगरा के पास बहुत पुरातन पहचान तो हमेशा रही है. अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है. सैकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए ये शहर अब 21वीं सदी के साथ कदमताल मिलाने के लिए तैयार हो रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आगरा में स्मार्ट सुविधाएं विकसित करने के लिए पहले ही लगभग 1,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है. पिछले साल जिस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शिलान्यास करने का मुझे मौका मिला था, वो भी अब बनकर तैयार है. पीएम ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद के छह वर्षों में देश में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो लाइन देशभर में ऑपरेशनल हैं और लगभग 1000 किमी मेट्रो लाइन पर तेजी से काम चल रहा है.

पीएम ने कहा कि आधुनिक सुविधाएं और आधुनिक कनेक्टीविटी मिलने से पश्चिमी यूपी का ये सामर्थ्य और बढ़ रहा है. देश का पहला रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम मेरठ से दिल्ली के बीच बन रहा है. दिल्ली-मेरठ के बीच 14 लेन का एक्सप्रेस-वे भी जल्द ही इस क्षेत्र के लोगों को सेवा देने लगेगा.

मोदी ने कहा कि देश के इंफ्रा सेक्टर की एक बड़ी दिक्कत हमेशा से ये रही थी कि नए प्रोजेक्ट्स की घोषणा तो हो जाती थी लेकिन उसके लिए पैसा कहां से आएगा, इस पर बहुत ध्यान नहीं दिया जाता था. हमारी सरकार ने नई परियोजनाओं की शुरुआत करने के साथ ही, उसके लिए आवश्यक धनराशि के  इंतजाम पर ध्यान दिया है. नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट के तहत 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने की तैयारी है. मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर मास्टर प्लान पर भी काम किया जा रहा है. कोशिश है कि देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए पूरी दुनिया से निवेश आकर्षित किया जाए.

Share this
Translate »