Friday , January 28 2022
Breaking News

इफको प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव, 2 की मौत, 20 से ज्यादा की बिगड़ी तबीयत

Share this

प्रयागराज. संगमनगरी प्रयागराज के फूलपुर स्थित इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड में मंगलवार देर रात बड़ा हादसा हुआ. कम्पनी के यूरिया उत्पादन यूनिट में अमोनिया गैस रिसाव की चपेट में आने से दो अधिकारियों की मौत हो गई, जबकि 20 से ज्यादा कर्मचारियों की तबीयत बिगड़ गई. इन्हे अलग-अलग अस्पतालों में एडमिट कराया गया है. बीमार कर्मचारियों की संख्‍या बढ़ सकती है. इस हादसे में असिस्टेंट मैनेजर वीपी सिंह और डिप्टी मैनेजर अभयनंदन की मौत हो गई.

मंगलवार देर रात फूलपुर स्थित इफको के प्‍लांट में अमोनिया और यूरिया निर्माण की दो-दो यूनिट में रोज की तरह काम चल रहा था. रात 10 बजे से नाइट शिफ्ट में तैनात कर्मचारी अपने-अपने काम में लगे हुए थे. करीब  11.30 बजे के करीब यूरिया उत्पादन यूनिट में अचानक अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा. इससे अफरातफरी मच गयी. काम कर रहे कर्मचारी बाहर की और भागे, लेकिन 15 लोग फंस गए और बेसुध होकर वहीं गिर गए,

इन दो अधिकारियों की हुई मौत 

जब गैस रिसाव की सूचना अफसरों और पुलिस को मिली तो वे मौके पर पहुंचे. किसी तरह हताहत लोगों को फैक्ट्री से बाहर निकालकर शहर के एक अस्पताल ले जाया गया. इनमें से असिस्टेंट मैनेजर (यूरिया) वीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर (ऑफसाइट) अभयनंदन कुमार की हालत बेहद गंभीर बनी हुई थी. अस्पताल में इलाज के दौरान कुछ घंटों बाद दोनों की मौत हो गई, जिससे वहां कोहराम मच गया. जानकारी के मुताबिक, अमोनिया गैस का रिसाव पाइप में लीकेज की वजह से हो सकता है. फिलहाल रिसाव को रोक दिया गया है और अधिकारी मामले की जांच करने की बात कह रहे हैं.

Share this
Translate »