Thursday , January 20 2022
Breaking News

नोएडा में सेना की फायरिंग रेंज पर भूमाफिया का कब्जा, फार्म हाउस बनाकर बेच दिये

Share this

नोएडा. यूपी के गौतमबुद्ध नगर में सेना की बड़ी फायरिंग रेंज को भी मूमाफियाओं ने नही बख्शा और बड़ी जमीन पर कब्जा कर फार्म हाउस बनाकर बेच दी. बताया जा रहा है कि फील्ड फायरिंग और बाम्बिंग के लिए तिलपत रेंज सेना की कई बड़ी रेंज में से एक है.

सेना की यह रेंज दादरी, गौतमबुद्ध नगर में आती है, लेकिन भूमाफियाओं की नजर इस फायरिंग रेंज पर भी पड़ गई. माफियाओं ने रेंज की 161 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया. इतना ही नहीं वहां फार्म हाउस बनाकर बेच भी दिए गए.

फामज़् हाउसों में बड़ी-बड़ी पार्टियां होने लगीं. इसी दौरान रक्षा मंत्रालय के रक्षा संपदा विभाग को अपनी जमीन की याद आई तो उसकी पैमाइश कराई गई. पैमाइश में जगह कम निकली तो गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने जांच शुरू कर दी.

डीएम गौतमबुद्ध नगर सुहास एलवाई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए तहसील के दसतावेजों में से उन 26 लोगों के नाम हटवाए जिन्होंने जमीन पर कब्जा किया हुआ था. यह कब्जा बीते 70 साल से चला आ रहा था, लेकिन एक दिन पहले इन सभी अवैध कब्जों को हटाकर तहसील के दस्तावेजों में रक्षा मंत्रालय का नाम चढ़ा दिया गया है.

डीएम सुहास एलवाई के अनुसार जिस 161 एकड़ जमीन को भूमाफियाओं से खाली कराया गया है, उसकी कीमत 400 करोड़ रुपये है. बीते 70 साल से यह लोग इस जमीन का इस्तेमाल कर रहे थे. दस्तावेजों के अनुसार 1950 में गांव नंगली, सागपुर में सेना ने 482 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर फायरिंग रेंज का निर्माण किया था.

Share this
Translate »