Monday , May 17 2021
Breaking News

सदन में हम सबका आचरण समाज को प्रभावित करता है: मुख्यमंत्री योगी

Share this

उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष, श्री हृदय नारायण दीक्षित ने कल बृहस्पतिवार दिनांक-18 फरवरी, 2021 से प्रारम्भ हो रहे 2021-22 के बजट सत्र को संचालित करने हेतु सभी दलीय नेताओं से सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया। विधान भवन में आयोजित सर्वदलीय बैठक में मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नेता प्रतिपक्ष, श्री राम गोविन्द चैधरी सहित सभी दलीय नेताओं ने अध्यक्ष को सदन चलाने में सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

     बैठक में सदन के नेता मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लगभग 6 महीने बाद हम सब कोविड-19 संक्रमण एवं चुनौतियों का सामना करते हुए आज मिल रहे है। उन्होंने कहा कि हम सार्थक और रचनात्मक बहस एवं विचार-विमर्श को बढ़ावा देने के साथ-साथ अधिकतम समय तक कार्यवाही चलाने के लिए प्रतिबद्ध है। सदन की उच्च गरिमा और मर्यादा को बनाये रखते हुए यदि गम्भीर चर्चा को आगे बढ़ाते हुए मा0 सदस्यों की गरिमा बढ़ेगी और लोकतंत्र के प्रति आमजन की आस्था बढ़ेगी। सदन में हम सबका आचरण समाज को प्रभावित करता है। एक नई दिशा देता है, उसके माध्यम से समाज फिर अपनी दिशा तय करता है।

     सरकार की ओर से कार्यवाही को सफलतापूर्वक संचालित करने और सदस्यों के द्वारा उठाये गये मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सदैव तत्पर रहेंगे। सरकार पूरा प्रयास करेगी की सभी विषयों पर सकारात्मक कार्यवाही हो। यह सत्तापक्ष और विपक्ष की सामूहिक जिम्मेदारी है। इस सत्र में देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का ई॰ बजट प्रस्तुत होगा।

     श्री अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी विधान सभा होने के नाते हमारे ऊपर दायित्व है कि हम संविधान के प्रति प्रतिबद्ध परंपरा, प्रतिबद्ध संस्कृति और हर तरह से संविधान के प्रति निष्ठावान होकर सदन की कार्यवाही को मधुरतापूर्वक चलाये। सदन में सारवान और गुणवत्तापूर्ण चर्चा को इसके लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है।

     बैठक में नेता विरोधी दल, श्री रामगोविन्द चैधरी, बहुजन समाज पार्टी के नेता, श्री लाल जी वर्मा और कांग्रेस पार्टी के नेता, श्रीमती आराधना मिश्रा मोना एवं अपना दल एस के नेता, श्री नील रतन पटेल  एवं सुहेल देव पार्टी के नेता, श्री ओम प्रकाश राजभर के स्थान पर श्री त्रिवेणी राम ने बैठक में भाग लिया।

     बैठक में संसदीय कार्य मंत्री, श्री सुरेश कुमार खन्ना ने मा0 मुख्यमंत्री जी की भावनाओं के साथ सम्बद्ध करते हुए सभी दलीय नेताओं से सदन के सफल एवं सुचारू रूप से संचालन के लिए सहयोग मांगा।

     इसके पूर्व कार्यमंत्रणा की बैठक में मा0 अध्यक्ष, श्री हृदय नारायण दीक्षित ने बताया कि 18 फरवरी सं 10 मार्च तक घोषित कार्यक्रमानुसार बैठक होगी। दिनांक-18 फरवरी, 2021 को 11ः00 बजे मा0 राज्यपाल का विधान मण्डल के एक साथ समवेत दोनों सदनों के समक्ष अभिभाषण होगा। दिनांक-22 फरवरी को 11ः00 बजे पूर्वाह्न वर्ष 2021-22 के आय-व्यय का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा। दिनांक-19 फरवरी को सदन में निधन के निदेश लिये जायेंगे। बैठक में मा0 मंत्री श्री रमापति शास्त्री, मा0 मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्या, माननीया राज्यमंत्री श्रीमती गुलाब देवी, श्री फतेह बहादुर सिंह एवं श्री योगेन्द्र उपाध्याय ने भाग लिया।

     बैठक में उत्तर प्रदेश विधान सभा के प्रमुख सचिव, श्री प्रदीप कुमार दुबे एवं प्रमुख सचिव संसदीय कार्य, श्री जे॰पी॰ सिंह व अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Share this

Check Also

देश में जुलाई के अंत तक दी जा चुकी होंगी कोरोना वैक्सीन की 51.6 करोड़ खुराकें: डॉ हर्षवर्धन

नई दिल्ली. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में जुलाई के अंत ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *