Friday , January 28 2022
Breaking News

दक्षिण कोरिया में दो पाकिस्तानी राजनयिकों ने की चॉकलेट और हैट की चोरी

Share this

सियोल. पाकिस्तान के दो राजनयिकों को दक्षिण कोरिया में चोरी करते हुए पकड़ा गया है. आरोप है कि पाकिस्तान के राजनयिक एक दुकान से चॉकलेट और हैट पर हाथ साफ कर रहे थे. कोरिया टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी दूतावास के दो कर्मचारी 11,000 वॉन (कोरियाई करेंसी) और  1,900 वॉन के सामान की चोरी करते हुए पकड़े गए हैं. ये घटनाएं अलग-अलग दिनों में यॉन्गसान में हुई हैं. पाकिस्तान के एक राजनयिक पर आरोप है कि उसने 10 जनवरी को 1,900 वॉन यानी 1.70 डॉलर की चॉकलेट की चोरी की थी, जबकि एक अन्य शख्स ने 1,100 वॉन यानी 10 डॉलर की हैट चुराई थी. यह घटना 23 फरवरी को हुई थी.

दरअसल दुकान से हैट चोरी होने के बाद स्टोर के कर्मचारी ने केस फाइल कराया था, जिसके बाद अथॉरिटीज ने जांच शुरू की. पुलिस ने जांच के लिए स्टोर के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला, जिसमें दोनों आरोपियों की पहचान पाकिस्तान के राजनयिकों के तौर पर हुई है. हालांकि मामले की जांच के बाद भी दोनों के खिलाफ केस दर्ज नहीं किया गया. इसकी वजह यह थी कि दोनों को डिप्लोमैटिक इम्यूनिटी मिली हुई है. भले ही पाकिस्तान के इन दो राजनयिकों के खिलाफ केस दर्ज नहीं हुआ है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय जगत में किरकिरी जरूर हुई है.h

दरअसल विएना कन्वेंशन के मुताबिक दूसरे देश में तैनात किसी भी राष्ट्र के राजनयिक और उसके परिवार को अरेस्ट नहीं किया जा सकता. यही नहीं मेजबान देश के कानूनों के तहत उन्हें हिरासत में या फिर पूछताछ के लिए भी नहीं बुलाया जा सकता. पाकिस्तान के राजनयिकों को लेकर यह मामला कोरिया टाइम्स में रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद सामने आया है. इस मामले से पाकिस्तान के राजनियकों की किरकिरी हुई है. हालांकि अब तक पाकिस्तान की ओर से इस पूरे मामले में कोई बयान सामने नहीं आया है. दक्षिण कोरिया में पाक के दूतावास की ओर से भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.

Share this
Translate »