Tuesday , August 16 2022
Breaking News

भारतीय नौसेना को मिली बैलिस्टिक मिसाइल ‘धनुष’

Share this

बालेश्वर. भारत ने शुक्रवार को परमाणु क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल धनुष का ओडिशा तट के पास नौसेना के एक पोत से सफल परीक्षण किया गया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है.

अधिकारियों ने बताया कि सतह से सतह पर मार करने वाली इस मिसाइल का परीक्षण सुबह करीब 10:52 बजे बंगाल की खाड़ी में पारादीप के पास तैनात पोत से किया गया. सूत्रों ने बताया कि धनुष मिसाइल 500 किलोग्राम पेलोड साथ लेकर जाने और जमीन एवं समुद्र में अपने लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है.

रक्षा बलों के सामरिक बल कमान (एसएफसी) ने इसके परीक्षण को अंजाम दिया. एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय नौसेना की एसएफसी की ओर से प्रशिक्षण अभ्यास के तहत मिसाइल प्रक्षेपण किया गया.

इससे पहले इसी महीने भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम स्वदेश निर्मित अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था. यह अग्नि-1 का 18वां संस्करण था. भारतीय सेना के सामरिक बल कमांड ने बालासोर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप से इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लॉन्च पैड-4 से 700 किलोमीटर दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइल का परीक्षण किया था. रक्षा सूत्रों ने बताया कि यह अग्नि-1 का 18वां संस्करण है.

Share this
Translate »