Saturday , April 20 2024
Breaking News

17 मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट: अपने धाम पहुंची बाबा की डोली

Share this

केदारनाथ. देश के चार धामों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को सुबह करीब पांच बजे विधि-विधान के साथ भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे. प्राचीन परंपरा के मुताबिक हर साल महाशिवरात्रि के ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त निकाला जाता है. मुहूर्त निकलने के बाद पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में इस बात की घोषणा की गई. शीतकालीन प्रवास के बाद गौरीकुंड से निकली डोली केदारनाथ धाम की पहुंच चुकी है.

कोरोना महामारी के कारण लगातार दूसरी बार डोली को प्रशासन की निगरानी में वाहन से पहुंचाया गया. बाबा केदार की डोली शनिवार को अपने धाम पहुंच गई. कपाट खुलने के बाद छह माह तक धाम में ही आराध्य की पूजा-अर्चना की जाएगी

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले 13 मई को भगवान भैरवनाथ की पूजा-अर्चना की गई थी. बाबा केदार की विग्रह डोली ऊखीमठ से प्रस्थान कर 14 मई को फाटा पहुंची, जिसके बाद 15 मई को गौरीकुंड और 16 मई को केदारनाथ धाम पहुंच गई.

इससे पहले ओंकारेश्वर मंदिर और भैरवनाथ मंदिर की परिक्रमा के बाद डोली केदारनाथ के लिए प्रस्थान किया. परंपरा के मुताबिक डोली समाधि स्थल की परिक्रमा करते हुए ऊखीमठ-चोपता-गोपेश्वर हाईवे पर पहुंची. यहां पर पहले से मौजूद प्रशासन, पुलिस और देवस्थानम बोर्ड के अधिकारियों ने डोली को वाहन में विराजमान करते हुए विदा किया.

केदारनाथ समेत चार धामों के कपाट हर साल अक्टूबर-नवंबर में यानि कि सर्दियों के मौसम में बंद कर दिए जाते हैं. जिसके बाद फिर अगले साल अप्रैल-मई के महीने में भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिए जाते हैं.

Share this
Translate »