Friday , June 18 2021
Breaking News

देश में जुलाई के अंत तक दी जा चुकी होंगी कोरोना वैक्सीन की 51.6 करोड़ खुराकें: डॉ हर्षवर्धन

Share this

नई दिल्ली. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में जुलाई के अंत तक कोरोना वैक्सीन की 51.6 करोड़ खुराकें दी जा चुकी होंगी. भारत में अब तक 18 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को खुराकें दी जा चुकी हैं. डॉ हर्षवर्धन ने उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ चर्चा के दौरान कहा कि बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिये टीकों का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए टीकों के उत्पादन में लगातार वृद्धि की जा रही है. दूसरी ओर फिलहाल जिन टीकों का उत्पादन किया जा रहा है, उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समान रूप से वितरित किया रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जुलाई के अंत तक हमारे यहां 51.6 करोड़ खुराकें दी जा चुकी होंगी. इनमें अब तक दी जा चुकी 18 करोड़ खुराक शामिल हैं. स्पुतनिक को मंजूरी दे दी गई है. जायडस कैडिला, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की नोवावैक्स वैक्सीन, भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन और जेनोवा एमआरएनए के नए टीकों को मंजूरी दी जानी बाकी है, जिसके बाद अगस्त से दिसंबर के बीच कोविड टीकों की खुराकों की उलपब्धता बढ़कर 216 करोड़ हो जाएगी.

Share this

Check Also

सरकार ने तय किया अनलॉक का नियम, कहा- कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को रोकना जरूरी

नई दिल्ली.केंद्र सरकार ने अनलॉक की प्रक्रिया के बार में अहम जानकारी दी है. केंद्र ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *