Friday , April 26 2024
Breaking News

विजय माल्या से वसूले गए 5,825 करोड़ रुपये, लोन का 70 प्रतिशत पैसा हुआ रिकवर

Share this

कारोबारी विजय माल्या पर आज बड़ी कार्रवाई करते हुए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नेतृत्व में भारतीय बैंकों के एक कंसोर्टियम ने उनके 5,825 करोड़ रुपये के शेयरों के Heineken को बेचकर 70% प्रतिशत लोन को रिकवर कर लिया है। विजय माल्या ने देश के अलग-अलग बैंकों से 9,900 करोड़ रुपये लोन लिया था, जिसे बिना चुकाए वह देश छोड़कर चले गए थे। बुधवार को की गई यह बड़ी कार्रवाई इसी लोन के रिकवरी का हिस्सा है। आपको बता दें, यह पूरी डील आज स्टाॅक मार्केट के खुलने से पहले ही कर ली गई थी।

आज ईडी ने अपने बयान में कहा कि माल्या को उधार देने वाले गठजोड़ की ओर से ऋण वसूली न्यायाधिकरण (डीआरटी) ने बुधवार को यूनाइटेड ब्रेवरीज लिमिटेड (यूबीएल) के 5,800 करोड़ रुपये से अधिक के शेयर बेचे गए, जिन्हें एजेंसी ने पीएमएलए प्रावधानों के तहत जब्त किया था। ईडी ने कहा कि मुंबई में विशेष पीएमएलए अदालत के निर्देश पर उसने जब्त किए गए शेयर (यूबीएल के लगभग 6,600 करोड़ रुपये के शेयर) एसबीआई की अगुवाई वाले गठजोड़ को सौंपा, जिसके बाद डीआरटी ने यह कार्रवाई की।

इससे पहले बैंक ने माल्या के 1357 करोड़ रुपये के शेयर को बेचा था। यह शेयर यूनाइटेड ब्रेवरीज और यूनाइटेड स्प्रिट्स लिमिटेड के थे। इस कार्रवाई के बाद बैंक 25 जून से पहले 800 करोड़ रुपये के और शेयर बेचने की तैयारी में है। देश के 17 बैंकों ने मिलकर 9,000 करोड़ रुपये और आईडीबीई बैंक ने 900 करोड़ रुपये का लोन दिया था। यह लोन माल्या ने किंगफिशर एयरलाइंस के लिए लिया था, लेकिन माल्या ने इसका पर्सनल यूज किया।

किंगफिशर एयरलाइंस के पूर्व मालिक और 65 वर्षीय कारोबारी विजय माल्या अप्रैल 2019 में अपनी गिरफ्तारी के बाद से प्रत्यर्पण वारंट पर ब्रिटेन में जमानत पर है। फिलहाल विजय माल्या इंग्लैंड में है, जहां से उन्हें वापस लाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है।

Share this
Translate »